देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने फिर दिखाया कमाल – देखें कैसे चीन में जाकर चीन को ही सिखा दिया….- चीन हुआ दंग..

देश की पहली रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर कमाल दिखाया है और इस बार रक्षामंत्री ने चीन में जाकर ही चीन को वो सिखाया है, जो आज से पहले भारत के किसी रक्षामंत्री ने नहीं किया होगा l
देश की पहली महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण जब सिक्किम में चीन सीमा पर अग्रिम चौकियों के दौरे पर पहुँचीं तो उन्होंने चीनी सैनिकों को ‘नमस्ते’ कहना भी सिखाया।
यह तस्वीर खूब वायरल भी हुई। अब चीन ने निर्मला सीतारमण के इस दोस्ताना अंदाज की खूब तारीफ की है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने लेख के जरिए इस दृश्य को डोकलाम विवाद के बाद सबसे गर्मजोशी भरा पल बताया है।
ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय में ‘सीतारमण ग्रीटिंग्स सेंड्स वॉर्म सिग्नल’ शीर्षक के साथ लिखा है कि ‘भारतीय रक्षा मंत्री का पारंपरिक तौर पर चीनी सैनिकों को नमस्ते कहना यही दिखाता है कि वह सीमा पर शांति बनाए रखने के पक्ष में हैं और अब भविष्य में किसी तरह का विवाद नहीं चाहतीं।’
लेख में कहा गया है कि ‘यह भारत और उसके लोगों का सच्चा और जिम्मेदारी भरा व्यवहार है। डोकलाम विवाद से पहले और बाद में, चीनी सरकार अपने नागरिकों के समर्थन के साथ सीमा पर शांति बनाए रखने की उम्मीद कर रही थी, लेकिन भारत के लोगों की उनके देश की बॉर्डर पॉलिसी को लेकर समझ थोड़ी अस्पष्ट और अराजक है।
कुछ भारतीय मानते हैं कि नई दिल्ली चीन की इच्छाशक्ति को रौंदने के लिए कड़े कदम उठाएगा।’ लेख में यह भी कहा गया है कि चीन से लगती सीमा पर हाल के सालों में भारत ने सेना की मुस्तैदी बढ़ाई है, हालांकि, इस लेख में भारत से चीन की चिढ़ भी साफ दिखा।
लेख में कहा गया है कि ‘चीन की अंतरराष्ट्रीय रणनीति में भारत पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है। भारत का विकास चीन से पीछे है। दोनों देशों के बीच दोस्ताना संबंध ही सबसे बेहतर विकल्प हैं और दोनों देशों को जोखिम नियंत्रित करना चाहिए।