देवरिया पुलिस हर रविवार को करेगी ऐसा काम कि हर परिवार हो जाएगा खुशहाल

312

यूपी के देवरिया जिले के एसपी की एक अच्छी पहल सामने आई है। जिसमें देवरिया के एसपी राकेश शंकर ने पारिवारिक मामलों को सुलझाकर परिवार को टूटने से बचाने के लिए थाने के एक मनोरंजन कक्ष का चयन किया है। थाने पर पहुंचने वाले पारिवारिक झगड़ों को थानें की बजाय इसी कक्ष में खुशनुमा माहौल में बैठकर सुलझाए जाएंगे।
एसपी ने बताया कि पुलिस लाइंस के मनोरंजन कक्ष में हर रविवार सुबह 10 से शाम 4 बजे तक पारिवारिक झगड़े सुलझाने का काम किया जाएगा। यदि झगड़ा समाप्त नही होता है तो केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
देवरिया जिले के एसपी की नई पहल
एसपी ने कहा कि महिलाएं सास-ससुर, पति, जेठ-जेठानी, ननद, देवर आदि से पीड़ित होकर महिला थाने पर आती हैं और फिर एसपी कार्यालय तक अपनी समस्या को लेकर जाती हैं। तब भी उन्हें  न्याय नहीं मिल पाता है। जिससे परिवार के टूटने की स्थिति पैदा हो जाती है। जिससे सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों को होती है। इसे रोकने के लिए जिले के एसपी ने नई पहल की है।
एसपी राकेश शंकर ने बताया कि परिवार के टूटने से परिवार के बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है, उनकी जीवन बर्बाद हो जाता है, जो देश का भविष्य हैं। एसपी ने कहा कि पूरे जिले के ऐसे पारिवारिक मामलों को एक जगह पर ही देखा जाएगा। इन मामलों को सुलझाने के लिए पुलिस लाइंस के मनोरंजन कक्ष का चयन किया गया है।
सभी मामलों को इस कक्ष में सुलझाया जाएगा
सभी मामलों को इस कक्ष में बुलाकर सुना जाएगा और दोनों पक्षों को समझाया जाएगा। दोनों पक्षों को सोचने और समझने के लिए समय भी दिया जाएगा। अगर इसके बाद भी मामला शांत नहीं होता है तो थाने में मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
एसपी राकेश शंकर का मानना है कि सही पहल नहीं होने से समस्या पैदा हो रही है। यदि समय रहते मामला बन जाता है तो परिवार टूटने से बच जाएंगे।
मनोरंजन कक्ष में दरोगा और सिपाहियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जिसमें महिला सिपाहियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों की काउंसिलिंग की जाएगी और उनको सही राय भी दी जाएगी। जिससे दोनों पक्षों को लाभ मिलेगा

 सुरेंद्र द्विवेदी