यदि लेना चाहते हैं कोई भी लोन तो बैंक दे रहे हैं खास ऑफर।।

56

फेस्ट‍िव सीजन शुरू हो चुका है और इस सीजन को ध्यान में रखकर बैंकों ने भी ग्राहकों को स्पेशल ऑफर्स देना शुरू कर दिया है. आप होम लोन, कार लोन या पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं, तो यही सही वक्त है. भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक समेत कई बैंकों ने ग्राहकों के लिए कर्ज लेना सस्ता कर दिया है.

नोटबंदी ने दिया मौका
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के चीफ इकोनॉमिस्ट डी.के. जोशी ने कहा कि नोटबंदी की वजह से बैंकों के पास बड़ी मात्रा में डिपोजिट बढ़ा है. इसके चलते बैंकों को सस्ता कर्ज देने में कोई मुश्क‍िल नहीं हो रही. यही वजह है कि कुछ बैंकों ने अपने एमसीएलआर रेट में कटौती की है. अब बैंकों ने फेस्ट‍िव सीजन के चलते नए ग्राहकों को लुभाने के लिए कर्ज को और भी सस्ता किया है.
लोन पर ये हैं ऑफर्स
ज्यादातर बैंकों ने होम लोन और कार लोन पर प्रोसेसिंग फी खत्म कर दी है. कुछ ने डॉक्युमेंटेशन चार्जेस भी खत्म कर दिए हैं. वहीं कुछ बैंक आपको लोन की किश्तों पर भी छूट दे रहे हैं. ये ऑफर्स एसबीआई, पीएनबी और एक्स‍िस बैंक दे रहे हैं.
एक्स‍िस बैंक
एक्स‍िस बैंक अपनी शुभारंभ होम लोन स्कीम में ग्राहकों को स्पेशल ऑफर दे रहा है. इसके तहत अगर आप बैंक से अभी होम लोन लेते हैं, तो आपको 12 महीनों की किश्तें नहीं भरनी पड़ेंगी. बैंक होम लोन टेन्योर के 4थे, 8वें और १२वें साल में 4-4 ईएमआई माफ करेगा. इस तरह आपको पूरे एक साल की ईएमआई भरने से छूट मिल रही है.

एसबीआई
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कार लोन पर 100 फीसदी प्रोसेसिंग फी खत्म कर दी है. इसके अलावा बैंक ने पर्सनल गोल्ड लोन पर भी 50 फीसदी प्रोसेसिंग फी को खत्म कर दिया है.हालांकि यह ऑफर सिर्फ 31 दिसंबर, 2017 तक के लिए ही है. वहीं, 30 सितंबर तक बैंक अपने एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड से पर्सनल लोन लेने वाले ग्राहकों को प्रोसेसिंग फी पर 50 फीसदी की छूट मिलेगी.

पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक जुलाई में ही होम और कार लोन पर प्रोसेसिंग फी खत्म कर चुका है. इसके साथ ही बैंक ने होम व कार लोन के लिए वसूले जाने वाले डॉक्युमेंटेशन चार्जेस को भी खत्म कर दिया है. यह ऑफर इस महीने के अंत तक चलेगा.