Friday, October 18, 2019
GorakhpurPurvanchal

अभिभावक परिषदीय विद्यालयों में कराये शतप्रतिशत नामांकनःहौसिला शिक्षा का बेहतर माहौल देने के लिए विभाग संकल्पितःअमित फोटो- रैली को झंडी दिखाते हौसिल प्रसाद पाठक व बीएसए

भदोही

ज्ञानपुर। शिक्षा के नये सत्रारंभ के साथ ही परिषदीय विद्यालयों में पठन पाठन की प्रक्रिया तेजी से मूर्तरूप लेने लगी है। विद्यालयों में छात्र नामांकन अधिक से अधिक कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कई प्रभावी कदम भी उठाये जा रहे है। इस क्रम में स्कूल चलो अभियान को साकार रूप देने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। ज्ञानपुर विकास खंड क्षेत्रअंतर्गत कठौता न्याय पंचायत स्थित प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय इब्राहिमपुर में शनिवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार के साथ ही भाजपा जिलाध्यक्ष हौसिला प्रसाद पाठक द्वारा हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया गया।

इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में शिक्षा का बेहतर माहौल देने के साथ ही अधिक से अधिक संख्या में छात्रां का नामांकन और उपस्थिति दर्ज कराने के लिए विभाग पूरी तरह से संकल्पित है। कहा कि शासन स्तर से चलाये गये शारदा अभियान में भदोही जनपद का प्रदेश में पहला स्थान मिला है। वहीं नामांकन पिछले वर्ष की अपेक्षा प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा है। कहा कि जनपद ने अपना पिछले वर्ष का लक्ष्य फिलहाल अभी तक पूरा नहीं हो पाया है, लेकिन ज्ञानपुर विकास खंड पिछले वर्ष के नामांकन के सापेक्ष 05 प्रतिशत वृद्वि दर्ज कर ली है। उन्हांने शिक्षा को देश और समाज के विकास और सुधार के लिए जरूरी बताते हुए कहा कि हर अभिभावक को प्रेरित किया जाय कि वह अपने बच्चों का शतप्रतिशत नामांकन विद्यालय में कराये। शिक्षा के प्रति बच्चों को आज सरकार ने हर सुविधा देने का काम किया है। निःशुल्क पुस्तक से लेकर जूता मोजा तक बच्चों को दिये जा रहे है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष हौसिला प्रसाद पाठक ने कहा कि जब तक हमारा समाज शिक्षित नहीं होगा, तब तक हम वास्तविक बदलाव नहीं ला सकते। सरकार भी इस दिशा में कई ऐतिहासिक कदम उठाये है। कहा कि सरकारी विद्यालय में आज शिक्षा का एक जो अच्छा माहौल देखने को मिल रहा है, निश्चित रूप से यह देश के भविष्य के लिए बेहतर साबित होगा। इस दौरान विद्यालय में बच्चों को पुस्तक, जूता, मोजा आदि प्रदान किया गया। खंड शिक्षा अधिकारी कृष्णदत्त पांडेय ने भी शिक्षकों को उनके दायित्व का एहसास कराते हुए जिम्मेदारी पर पूरी तरह से खरा उतरने का आह्वान करते हुए सभी का आभार जताया। इस अवसर पर हरिश्चंद्र पाठक, सुशील कुमार, रविंद्र पांडेय, योगेश पांडेय, शिव कुमार सिंह, फूलवंती बिंद, श्याम बाबू, एसएमसी अध्यक्ष व ग्राम प्रधान समेत भारी संख्या में छात्र मौजूद रहे। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय सरईराजपुतानी में भी स्कूल चलो अभियान की रैली निकाली गई। इस दौरान प्रधानाध्यापिका उर्मिला कुमारी, आशीष सिंह, वेद प्रकाश, देवेश, सिद्वार्थ आदि शामिल रहे। इसी तरह पूर्व माध्यमिक विद्यालय पाली की निकली रैली में छात्र-छात्राओं के साथ ही मूलचंद्र गुप्ता, डा. प्रतिभा मिश्रा, सुमन गुप्ता समेत अन्य शिक्षक व ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

Advertisements
%d bloggers like this: