Home Purvanchal Ayodhya अयोध्या में मस्जिद का खूबसूरत डिजाइन हुआ जारी, देखें और जानें क्या...

अयोध्या में मस्जिद का खूबसूरत डिजाइन हुआ जारी, देखें और जानें क्या है खास।।

1266

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

अयोध्या. राम मंदिर के डिजाइन के बाद अब अयोध्या में बनने वाली मस्जिद (Masjid) का भी खूबसूरत डिजाइन आज जारी हो गया। डिजाइन को देखते ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह विश्व की चुंनिंदा खूबसूरत मस्जिदों में से एक होगी। शनिवार को लखनऊ में बैठक के बाद इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईएफसी) ने इस डिजाइन को जारी किया। इस मौके पर ट्रस्ट के अध्यक्ष मौलाना जुफर फारुकी व अतहर हुसैन सहित कई अन्य लोग मौजूद रहे। मस्जिद का निर्माण कार्य 26 जनवरी से शुरू कराने की योजना है। इससे पहले मस्जिद का नक्शा पास होगा। बताया जा रहा है कि मस्जिद बनने का काम दो साल में पूरा हो जाएगा।डिजाइन की तस्वीर में देखा जा सकता है कि इसमें कोई गोल गुंबद नहीं, बल्कि यह काफी मॉडर्न और खूबसूरत है। इसका आकार खाड़ी देशों की मस्जिदों की तरह होगा। साथ ही तस्वीर में दिखाई दे रहे चोकोर परिसर में म्‍यूजियम, अस्‍पताल, लाइब्रेरी और कम्‍यूनिटी किचन बनाया जाएगा। यह दो मंजिला होगी। ट्रस्ट ने बताया कि परिसर में जो मजार मौजूद है, उसके साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़े :  कानपुर में बसपा नेता पिंटू सेंगर की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या, मायावती को चांद पर जमीन गिफ्ट कर आए थे चर्चा में...

मस्जिद में पुराने जैसा कुछ नहीं- दिल्‍ली के जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया विश्‍वविद्यालय के आर्किटेक्‍चर डिपार्टमेंट के डीन प्रोफेसर एसएम अख्‍तर ने बताया कि यह मस्जिद न केवल धार्मिक बल्कि मानवता की सेवा का प्रतीक होगा। इसलिए इसमें बनने वाले अस्‍पताल व पुस्‍तकालय पर भी विशेष ध्‍यान दिया जाएगा। मस्जिद डिजाइन के बारे में उन्होंने बताया कि इसका डिजाइन कॉंटेंपोरेरी होगा। इस मस्जिद में कुछ भी पुराना देखने को नहीं मिलेगा। बल्कि यह भविष्‍य को दर्शाती मस्जिद होगी। इसमें इस्‍तेमाल होने वाली तकनीक से लेकर सामान तक सब नया होगा। यही इसकी खासियत होगी। विशाल मस्जिद में सोलर पावर प्लांट भी लगाया जाएगा। इसमें एक समय में दो हजार लोगों के नमाज पढ़ने का इंतजाम होगा। दिन में दो समय यहां जरूरतमंदों को भोजन करवाया जाएगा।

%d bloggers like this: