Saturday, October 16, 2021

आसान नही चीनी सामानों का बहिष्कार करना?

Mrj: अधिकरियो के रहमो-करम पर दबंगों द्वारा चकनाले की जमीन पर बिना मान्यता प्राप्त विद्यालय का किया जा रहा है संचालन, बच्चों का भविष्य...

Maharajganj/Dhani: युवा समाजसेवी अजय कुमार का कहना है कि धानी ब्लाक के अन्तर्गत एक विद्यालय साधु शरण गंगोत्री देवी लेदवा रोड बंगला...

साष्टांग प्रणाम यात्रा पे निकला बांसी से लेहड़ा मंदिर – भक्त रामशब्द लोधी

Maharajganj/ SiddharthNagar: बांसी क्षेत्र के अंतर्गत राम गोहार गाँव से रामशब्द लोधी ने लगातार तेरह वर्षों से नवमी में सष्टांग प्रणाम यात्रा...

Maharajganj: हड़हवा टोल प्लाजा पर भेदभाव हुआ तो होगा आन्दोलन।

फरेन्दा, महराजगंज: फरेन्दा नौगढ़ मार्ग पर स्थित हड़हवा टोल प्लाजा पर प्रबन्धक द्वारा कुछ विशेष लोगो को छोड़ बाकी सबसे टोल टैक्स...

Maharajganj: बृजमनगंज थाना क्षेत्र में चोरों के हौसले बुलंद, लोग पूछ रहे सवाल क्या कर रहे हैं जिम्मेदार

बृजमनगंज, महाराजगंज. थाना क्षेत्र में पुलिस की निष्क्रियता के चलते चोरों के हौसले बुलंद है. जिसके कारण चोरी की घटनाएं बढ़ रही...

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार गोरखपुर। दिल्ली...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

भारत चीन सीमा विवाद के पश्चात से ही पूरे देश मे चीनी उत्पादों के बहिष्कार करने की एक जोरदार लहर चल रही है । पर वास्तविकता उससे परे है । जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे ।

चलिए आपको बताते है वास्तविक सच्चाई । चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का कुल टर्न ओवर भारत मे वर्ष 2019 में 1.4 लाख करोड़ रुपये का रहा है । जिनमे शामिल है स्मार्ट फोन, टेलीविज़न, स्मार्ट बैंड, लैपटॉप और स्मार्ट वाच ।

भारतीय मार्किट के कुछ हिस्सों पर न केवल चीन का वर्चस्व है बल्कि उनका मार्किट शेयर में वर्ष दर वर्ष वृद्धि हो रही है । जबकि भारतीय उत्पादों के मार्किट शेयर में कमी आ रही है ।

ये भी पढ़े :  विधायक विपिन सिंह नें अपने प्रतिनिधि भेजकर अस्वस्थ कार्यकर्ता को आर्थिक सहयता भेजी , और हर सम्भव मदद करने के लिए आश्वस्त किया।

मोबाइल फोन को ही ले लीजिए । चीनी मोबाइल ब्रांड सिओमी, ओप्पो, वीवो, रियलमी की वर्ष 2018 में बाजार में हिस्सेदारी 60 प्रतिशत थी जो 2019 में बढकर 71 प्रतिशत हो गयी । आश्चर्य की बात यह है कि वर्ष 2020 के प्रथम तिमाही में इनकी बाजार हिस्सेदारी 81 प्रतिशत तक पहुँच गयी है ।

ये भी पढ़े :  कोरोना के बाद अब मौसम भी करेगा परेशान, पारा जा सकता है 40 पार ...

दुनियां के अन्य देशों की मोबाइल कंपनिया भारत के बाजार में चीनी मोबाइल कंपनियों से पीछे है । सैमसंग और एप्पल मोबाइल की बाजार हिस्सेदारी भारत मे 2018 में 31 प्रतिशत थी । 2019 में घटकर 27.4 प्रतिशत हो गयी । और पुनः 20120 के प्रथम तिमाही में यह हिस्सेदारी 18 प्रतिशत तक रह गयी है ।

भारतीय ब्रांड अपने ही देश मे पीछे है । माइक्रोमैक्स, लावा, कार्बन भारतीय मोबाइल कंपनियों की देश के बाजार में हिस्सेदारी 2018 में 9 प्रतिशत, 2019 में 1.6 प्रतिशत और 2020 के प्रथम तिमाही में 1 प्रतिशत सिमट कर रह गयी है ।

यही हाल स्मार्ट टीवी के क्षेत्र में भी है । चीन की इस क्षेत्र में भारत के बाजार में हिस्सेदारी 2018 में 29 प्रतिशत थी, 2019 में बढ़कर 38 प्रतिशत हो गयी और वर्तमान वर्ष 2020 के प्रथम तिमाही में 38 प्रतिशत है ।

अन्य देशी की कंपनियां इस क्षेत्र में भारत के बाजार में हिस्सेदारी 2018 में 65 प्रतिशत, 2019 में 53 प्रतिशत और 2020 के प्रथम सप्ताह में 53.5 प्रतिशत रही है ।

ये भी पढ़े :  गोंडा में पेड़ पर जाकर लटक गई तेज रफ्तार अन‍ियंत्रित कार....

भारतीय कंपनियां इस क्षेत्र में 2018 में 6 प्रतिशत, 2019 में 9 प्रतिशत, 2020 के प्रथम तिमाही में 8.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी रही है ।

ये आंकड़े प्रदर्शित करते है कि किस तरह से भारतीय बाजार में चीनी कंपनियां मजबूती से लोगो पर राज कर रही है । सीमा विवाद की वर्तमान परिस्थिति में भी चीनी कंपनियों ने ऑनलाइन सेल के माध्यम से सेकंडों में अपने उतपाद को बेचा है ।

इस माहौल में और चीन के बर्बरता पूर्ण व्यवहार को चीनी उत्पाद को ना कहकर बदला लेने के लिए सबसे पहले हमें भारतीय उत्पादों पर भरोसा करना होगा । अन्यथा हम सब चीन से कभी पर नही सकेंगे । जरूरत है पूर्ण रूप से चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की ।

ये भी पढ़े :  इंसेफेलाइटिस फ्री यूपी का हिस्सा बना गोरखपुर टाइम्स,पूरे देश मे चौथे नम्बर पर किया ट्रेंड,सांसद से लेकर योगी सरकार के मंत्रालय तक ने किया GT के खबर को ट्वीट....

सुधा मिश्रा

सह संपादक

गोरखपुर टाइम्स

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार गोरखपुर। दिल्ली...

खुशखबरी:-सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक को मंजूरी 1320 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के लिहाज़ से एक बड़ी ख़बर प्राप्त हो रही है जिसमे यह बताया जा रहा है कि सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक...

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद कमलेश पासवान

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान ने कास्त मिश्रौली निवासी भाजपा नेता...
%d bloggers like this: