Thursday, August 22, 2019
Uttar Pradesh

खुशखबरी : 68500 पदों पर अगली शिक्षक भर्ती की तैयारियां शुरू, शासन को प्रस्ताव भेजा…

टीईटी 2018 की संशोधित उत्तरकुंजी जारी होने के साथ ही बेसिक शिक्षा परिषद की 68500 पदों पर अगली सहायक अध्यापक भर्ती की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से 6 जनवरी को प्रस्तावित अगली परीक्षा का प्रस्ताव शनिवार को शासन को भेज दिया गया।

लिखित परीक्षा में विवाद होने के कारण अगली परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि ओएमआर शीट पर होगी। इससे मूल्यांकन भी जल्द होगा और ओएमआर शीट स्कैन होने के कारण विवाद की गुंजाइश भी नहीं रहेगी। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अगली भर्ती 68500 पदों पर ही होगी या पिछली भर्ती के बचे हुए तकरीबन 27 हजार पद भी इसमें जोड़े जाएंगे।

टीईटी रिजल्ट 4 या 5 दिसंबर को

चार या पांच दिसंबर तक प्राथमिक स्तर की टीईटी का परिणाम घोषित करने की तैयारी है। इसमें सफल अभ्यर्थी ही शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होंगें। हालांकि, उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का रिजल्ट आठ दिसंबर तक घोषित होगा।

नियमावली में नहीं हुआ संशोधन, कैसे होगी भर्ती
सरकार ने 6 जनवरी को अगली शिक्षक भर्ती की परीक्षा तिथि पहले ही घोषित कर दी थी। लेकिन अब तक अध्यापक सेवा नियमावली में संशोधन नहीं हुआ है। बगैर संशोधन किए भर्ती पूरी नहीं हो सकती। लिखित परीक्षा की बजाय ओएमआर शीट पर परीक्षा कराने के लिए भी संशोधन जरूरी है।

Advertisements
%d bloggers like this: