Thursday, April 9, 2020

गोरखनाथ मंदिर से पर्यटकों को लुभाने की तैयारी, 13 करोड़ से शुरू हुआ काम…..

स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत गोरखनाथ मंदिर के सुंदरीकरण के लिए गुरुवार को 13 करोड़ रुपये की लागत से किए जाने वाले कार्यो की शुरूआत हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति के पश्चात गुरुवार को मंदिर के कार्यालय सचिव द्वारिका तिवारी ने कार्य का आरंभ कराया। इस दौरान क्षेत्रीय पयर्टन अधिकारी रवींद्र कुमार मिश्र , कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम समेत गोरखनाथ मंदिर कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।

मंदिर के सुंदरीकरण का कार्य छह जोन में बांट कर किया जा रहा है। पहले जोन में मेला स्थल का सुंदरीकरण किया जाएगा। भीड़ का ख्याल रखते हुए इस स्थल को पार्क की तरह विकसित किया जाएगा। यहां पेजयल, एटीएम और पायलेट ब्लाक निर्मित किए जाएंगे। स्थान स्थान पर बैठने के लिए बेंच भी लगाया जाएगा। दूसरे जोन में मंदिर के प्रवेश द्वार को ग्रेनाइट पत्थरों से सजाया जाएगा। हाईमास्ट और एलईडी लाईटें लगाई जाएंगी। तीसरे जोन में कथा स्थल को भी हाईमास्ट और एलईडी लाईटों से रोशन किया जाएगा।

ये भी पढ़े :  मतगणना की विडियोग्राफी कराने के लिए सौंपा पत्र

अध्यात्मिक क्रिया कलापों को ध्यान में रखते हुए इस स्थल का सुंदरीकरण एवं सुविधा युक्त बनाया जाएगा। चौथे जोन में मंदिर परिसर की अर्निमित भूमि के सुंदरीकरण कार्य है। पांचवां जोन टूरिस्ट शेल्टर का होगा जहां पयर्टकों के कुछ देर विश्राम करने का इंतजाम किया जाएगा। सभी जोन में स्वच्छता का ध्यान रखते हुए पत्थर के डस्टबीन लगाए जाएंगे। इन सभी कार्यो को छह माह में कार्यदायी संस्था को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

Advertisements
%d bloggers like this: