Tuesday, January 21, 2020
Gorakhpur

गोरखपुर… अब नहीं होने पाएगी ऑक्सीजन की कमी, प्रशासन ने की यह व्‍यवस्‍था. BRD Medical College…..

BRD Medical College Gorakhpur में ऑक्‍सीजन की कमी से बच्‍चों की मौत के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। लिक्विड ऑक्सीजन की मॉनीटरिंग अब ऑनलाइन होने लगी है।

गोरखपुर, जेएनएन। बाबा राघव दास मेडिकल कालेज (BRD Medical College Gorakhpur) में ऑक्‍सीजन की कमी से बच्‍चों की मौत के बाद प्रशासन सतर्क है। यहां अब ऑक्सीजन की कमी नहीं पड़ेगी। इसके लिए प्रशासन ने फुल प्रूफ व्‍यवस्‍था की है। लिक्विड ऑक्सीजन की मॉनीटरिंग अब ऑनलाइन होने लगी है। ऑक्सीजन की उपलब्धता के बारे में संबंधित कंपनी को ऑनलाइन पता चल जाता है। जब तीन दिन तक का ऑक्सीजन शेष रहता है तो कंपनी आपूर्ति कर देती है।

इस कंपनी को मिली जिम्‍मेदारी

मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की आपूर्ति की जिम्मेदारी आइनॉक्स कंपनी को दी गई है। 12 हजार लीटर के ऑक्सीजन की टंकी पहले से लगी है। आइनॉक्स ने बैकअप के लिए छह हजार लीटर की एक और टंकी लगाई है। कंपनी इसकी मॉनीटरिंग खुद कर रही है और इसके लिए टेलीमेट्री सिस्टम लगाया गया है, जो जीपीएस से कनेक्ट है। इसके माध्यम से ऑनलाइन ऑक्सीजन की खपत के बारे में उसे पता चल जाता है।

खत्‍म होने के तीन पहले पहुंच जाएगा आक्‍सीजन

कंपनी तीन दिन पूर्व ही ऑक्सीजन भेज देती है जो समय पूर्व कॉलेज में पहुंच जाता है। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गिरीश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि लगभग तीन माह से यह सिस्टम चल रहा है। समय पूर्व कॉलेज को ऑक्सीजन उपलब्ध हो जाता है।

Advertisements
%d bloggers like this: