Thursday, April 9, 2020

गोरखपुर के चार छात्रों ने मिलकर बनाया मिनी ट्रैक्टर,मात्र 25-30 हजार में हो जाएगा तैयार,एक लीटर पेट्रोल में होगी आधे एकड़ की जुताई,आईआईटी ने किया सम्मानित…

“कुछ कर गुजरने की ठानो तो कुछ भी मुश्किल नही” इस पंक्ति को चरितार्थ किया गोरखपुर के बुद्धा इंस्टीट्यूट के चार छात्रों ने।।बीआईटी के मैकेनिकल विभाग के अंतिम वर्ष के छात्र शिवानी सिंह,अभिषेक मल्ल,अपेक्षा सिंह और गजेंद्र पांडेय ने अपने गाइड धीरेंद्र कुमार के मार्गदर्शन में खेती मे आने वाली लागत को कम करने के लिए एक ऐसे मिनी ट्रैक्टर का मॉडल तैयार किया है जिसमे कुल खर्च 25 से 30 हजार रुपए आएगा।।साथ ही एक लीटर पैट्रोल में लगभग आधा एकड़ खेती की जुताई हो सकेगी।। छात्रों ने दावा किया है कि अभी एक बीघा खेत की जुताई में किसानों की लगात लगभग 400-500 रुपए आती है जबकि हमारे मिनी ट्रैक्टर में मात्र 90 रुपए खर्च करने पर एक बीघा खेत जोत देगा।।छात्रों ने बताया कि इसे हम आसानी से खेतो और बगीचों में ले जा सकते है।।इसमें 135CC की पैट्रोल इंजन लगाया गया है जिसका पॉवर 13 HP है।।

ये भी पढ़े :  सीएम योगी आदित्यनाथ 26 मार्च को गोरखपुर में करेंगे जनसभा...

छात्रों का मानना है कि भारत किसान प्रधान देश है।।हमारे देश की अर्थ व्यवस्था हो या सामाजिक व्यवस्था सबमे किसानों का विशेष योगदान होता है।।आज भी 65%से 70% परिवार खेती पर निर्भर है इसलिए हमने ऐसा प्रयास की हमारे छोटे किसानों के लिए कम दाम में छोटे साइज का एक मिनी ट्रैक्टर बनाया जाए जो किसानों के लिए आसानी से उपलब्ध हो।।मिनी ट्रैक्टर के माध्यम से किसान कम क्षेत्रफल वाले खेतो के चारो किनारों को भी आसानी से जोत सकेंगे।।

बीआईटी के चारोछात्रों शिवानी-अभिषेक-अपेक्षा व गजेंद्र की तैयार हुई मिनी ट्रैक्टर के मॉडल को आईआईटी बीएचयू में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के मॉडल प्रतियोगिता में दूसरा बेहतर मॉडल चुना गया।।छात्रों को ट्रॉफी व 50 हजार रुपए का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।।इस सफलता पर कालेज के चेयरमैन डॉ0 आर ए अग्रवाल, सेक्रेटरी रजत अग्रवाल, ई. शारिक हयात, प्रो. पीके चौधरी, प्रो0 एच एन सिंह ,प्रो0 सुधीर अग्रवाल,प्रो0 एनपी शुक्ला, प्रो. डीके द्विवेदी, प्रो0जय प्रकाश ,राहुल मणि उपाध्याय आदि ने बधाई दिया।

ये भी पढ़े :  बड़ी खबर:- गोरखपुर में मिनी मेट्रो पर खर्च का फिर आंकलन करेगा एलएमआरसी..…
Advertisements
%d bloggers like this: