Friday, October 18, 2019
Gorakhpur

गोरखपुर में जिधर देखिये उधर हो रही राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारी….

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के प्रथम आगमन को लेकर शहर की सड़कें, नालियां, पथ प्रकाश, डिवाइडर सबकुछ बदला जा रहा है। जिन सड़कों से राष्ट्रपति गुजरेंगे उनको चकाचक करने के लिए मजदूरों की फौज लगी हुई है। बिजली के खंभों पर डिजाइनर झालर लगाये जा रहे हैं तो डिवाइडरों का रंग रोगन किया जा रहा है। जिन दीवालों पर गंदगी दिखती थी, उनपर सरकार की योजनाओं से लेकर प्रकृति को लेकर संदेश हैं।

नगर निगम की टीम ने मोहद्दीपुर से रेलवे बस स्टेशन, धर्मशाला बाजार, गोरखनाथ ओवरब्रिज होते हुए गोरखनाथ मंदिर तक बिजली के खंभों पर डिजाइनर एलईडी झालर लगा दिया है। वहीं जीडीए भी सर्किट हाउस से लेकर एयरपोर्ट तक के बिजली खंभों पर झालर लगा रहा है। रात में जब झालर लगाये गए तो नजारा अद्भुत दिख रहा है। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सर्किट हाउस में तैयारियां जोरों पर हैं। सर्किट हाउस का कायाकल्प किया जा रहा है। हर तरफ साफ-सफाई का काम जारी है। सर्किट हाउस परिसर के मुख्य गेट पर गौतम बुद्ध का चित्र बनाया गया है। साथ ही बुद्ध के चित्र के बगल में बुद्ध धर्म के ‘त्रिशरण शील की एक सूक्ति ‘बुद्धम् शरणम् गच्छामि भी लिखा गया है। सर्किट हाउस के बाहर बनीं बाउंड्री वॉल पर सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर चित्रकारी की गई है। दीवार पर स्किल इण्डिया, सौभाग्य योजना, मुद्रा योजना आदि को लेकर संदेश हैं। साथ ही महापुरुषों के चित्र भी दीवारों पर बनाए गए हैं।

सर्किट हाउस की दीवारों से लेकर कमरों को चमकाने में जुटे मजदूर

सर्किट हाउस की दीवारों पर रंग-रोगन लगाया जा रहा है। दर्जनों की संख्या में सर्किट हाउस के बाहरी दीवारों पर मजदूर पेंट कर रहे हैं जबकि सर्किट हाउस के अंदर 2 दर्जन से अधिक मजदूर साफ-सफाई व पेंटिंग के काम में लगे हुए हैं। अंदर के सभी कमरों को सजाया जा रहा है। कमरों में पर्दे लगाए जा रहे हैं। सर्किट हाउस के अंदर ही एक कमरे में स्थाई रूप से दर्जी नियुक्त किया गया है जो विगत दो दिनों से पर्दे की सिलाई कर रहा है। दर्जी ने बताया कि अभी तक 200 से अधिक पर्दों की सिलाई की जा चुकी है। यह पर्दे सर्किट हाउस के सभी कमरों में लगाए जाएंगे। भवन के प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाया गया है।

इससे पहले यहां मेटल डिटेक्टर नहीं लगाया गया था। राष्ट्रपति के यहां आने के समय ही यह मेटल डिटेक्टर लगाया गया है। नगर निगम की महिला सफाईकर्मी भी पूरे परिसर की साफ-सफाई में जुटी हुई हैं। सुबह से ही झाड़ू लगाने का काम चल रहा है। साथ ही नवनिर्मित भवन की बाहरी दीवारों को पेंट किया जा रहा है। खिड़कियों व अन्य चीजों की साफ-सफाई व पेंटिंग का काम जारी है। भवन के अंदर मेज व डेस्क बनाने का काम तेजी से हो रहा है। बिजली की वायरिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। छत की शेड को अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है।

एपी इंटर कॉलेज की दीवार पर दिखेगा गोरखपुर का अक्स

एपी इंटर कॉलेज की दीवार पर नगर निगम द्वारा स्वच्छ गोरखपुर-गोरखपुर के गौरव के संदेश के साथ पेंटिंग की गई है। जिसमें गोरखपुर के प्रमुख स्थलों की तस्वीरें हैं। फिलहाल रेलवे स्टेशन, गोरखनाथ मंदिर, तारामंडल, सर्किट हाउस और एमएमएमयूटी के मुख्य द्वार की तस्वीर बनाई गई है। नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि 8 दिसम्बर की सुबह तक पूरी दीवाल पर तस्वीरें बना दी जाएंगी।

Advertisements
%d bloggers like this: