- Advertisement -
n
n
Tuesday, May 26, 2020

गोरखपुर में बनी खास सुरंग,इसमें से निकलेंगे तो खत्म होगा कोरोना का खतरा!

Views
Gorakhpur Times | गोरखपुर टाइम्स

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए यूपी के गोरखपुर में अनोखी सुरंग तैयार हुई है। यहां महेवा मंडी के प्रवेश द्वार पर डिसइन्फेक्शन टनल (संक्रमणरोधी सुरंग) को बनाया गया है। लोगों को से कहा जा रहा है कि, वे इस सुरंग से होकर गुजरें, ताकि कोरोना की चपेट में न आ सकें। ऐसे में प्रशासन द्वारा तीन-चार सेकेंड तक विशेष लिक्विड का फव्वारा छिड़का जाएगा। यह पहल उत्तर प्रदेश में यह पहली बार की गई है। नगर निगम प्रशासन शहर में सोडियम हाइपो क्लोराइट लिक्विड का छिड़काव करा रहा है।

गोरखपुर में बनी खास सुरंग

हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि, यह लिक्विड मानव स्वास्थ्य के नुकसानदेह होता है। किंतु बाजार में पहुंचे व्यापारियों को सैनिटाइज करने के लिए इस सुरंग में विशेष घोल से छिड़काव हो रहा है। यह घोल मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। बता दें कि, महेवा मंडी में सचिव के कार्यालय के बाहर रखी गई सुरंग में चार फव्वारे लगाए गए हैं। इन फव्वारे में लिक्विड पहुंचाने के लिए पानी की टंकी लगाई गई है। फव्वारे से होकर तीन-चार सेकेंड में गुजरने से पूरा शरीर सैनिटाइज हो जाएगा।

NOTE:  गोरखपुर टाइम्स का एप्प जरुर डाउनलोड करें  और बने रहे ख़बरों के साथ << Click

Subscribe Gorakhpur Times "YOUTUBE" channel !

The Photo Bank | अच्छे फोटो के मिलते है पैसे, देर किस बात की आज ही DOWNLOAD करें और दिखाए अपना हुनर!

 

ये भी पढ़े :  UPवालों को फिर लगा महंगी बिजली का 'करंट', 4 से 66 पैसे/यूनिट बढ़े दाम

नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह के मुताबिक, महेवा मंडी में आने वाले व्यापारियों और ठेला वालों की ज्यादा संख्या को देखते हुए यह सुरंग बनाई गई। कोरोना फैलने से रोकने में यह सुरंग काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। उन्होंने बताया कि, टनल कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) फंड से इसे तैयार किया गया। इस तरह सुरंगें चीन, तुर्की, वियतनाम आदि देशों में भी बनी हैं। जिन्हें डिसइन्फेक्शन टनल कहा जाता है। बकौल अंजनी कुमार, ”इस सुरंग में प्रवेश करने से पहले हाथ में सैनिटाइजर लगाना होगा। उसके बाद लोगों को वहां से निकाला जाएगा। यह सुरंग कोरोना को निष्प्रभावी करने में सक्षम है। इसके परिणाम अच्छे आएंगे।’

Advertisements
%d bloggers like this: