Thursday, December 5, 2019
Gorakhpur

गोरखपुर मेट्रो का होगा विस्तार, गोरखपुर से लखनऊ व वाराणसी की राह होगी आसान…

गोरखपुर मेट्रो का विस्तार अब कचहरी से नौसढ़ तक किया जाएगा। शासन की ओर से वहां तक मेट्रो के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है।…

गोरखपुर के लोगों को लाभ देने के लिए गोरखपुर मेट्रो का विस्तार कचहरी से नौसढ़ तक किया जाएगा। शासन की ओर से वहां तक मेट्रो के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। नौसढ़ में बस अड्डा बन जाने व लखनऊ तथा वाराणसी मार्ग का जंक्शन होने के कारण मेट्रो का विस्तार वहां तक किया जा रहा है। 4100 करोड़ की प्रस्तावित लागत भी इस विस्तार के बाद बढ़ जाएगी।

27 स्‍टेशन होंगे…

राइट्स की ओर से तैयार की गई डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) के अनुसार पहले फेज में श्याम नगर (बरगदवा के आसपास का क्षेत्र) से सूबा बाजार तक 16.95 किमी तथा गुलरिहा से कचहरी तक 10.46 किमी की दूरी में दो लाइनें बनाने का प्रस्ताव है। धर्मशाला पर इनकी क्रासिंग होनी है। पहली लाइन पर 16 व दूसरी पर 11 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है।

कचहरी से होगा नौसढ़ तक का विस्‍तार…

राइट्स ने गाडिय़ों की संख्या के आधार पर शुरू में ही नौसढ़ को प्रस्ताव से बाहर कर दिया था, पर हाल ही में मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद दूसरी लाइन को गुलरिहा से कचहरी की बजाय नौसढ़ तक करने का प्रस्ताव तैयार होगा। कचहरी से नौसढ़ तक कितना खर्च आएगा और किस रूट से लाइन जाएगी, इसके लिए जीडीए की देखरेख में प्रस्ताव तैयार होगा।

सूबा बाजार की जगह महेसरा में बनेगा डिपो….

डीपीआर में सूबा बाजार में प्रस्तावित मेट्रो डिपो को महेसरा में बनवाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए भी नए सिरे से प्रस्ताव तैयार होगा और जमीन चिन्हित की जाएगी।

“गोरखपुर मेट्रो का विस्तार कचहरी से नौसढ़ तक किया जाएगा। इस संबंध में निर्देश मिले हैं। प्रस्ताव तैयार कराया जाएगा।” – ई. संजय सिंह, मुख्य अभियंता, जीडीए।

Advertisements
Deepanshi singh
the authorDeepanshi singh
%d bloggers like this: