Friday, September 24, 2021

गोरखपुर वासियों के लिए बड़ी खबर:- अब गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और आगरा भी लंबी उड़ाने शुरू करने की तैयारी में है….

Maharajganj: हड़हवा टोल प्लाजा पर भेदभाव हुआ तो होगा आन्दोलन।

फरेन्दा, महराजगंज: फरेन्दा नौगढ़ मार्ग पर स्थित हड़हवा टोल प्लाजा पर प्रबन्धक द्वारा कुछ विशेष लोगो को छोड़ बाकी सबसे टोल टैक्स...

Maharajganj: बृजमनगंज थाना क्षेत्र में चोरों के हौसले बुलंद, लोग पूछ रहे सवाल क्या कर रहे हैं जिम्मेदार

बृजमनगंज, महाराजगंज. थाना क्षेत्र में पुलिस की निष्क्रियता के चलते चोरों के हौसले बुलंद है. जिसके कारण चोरी की घटनाएं बढ़ रही...

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार गोरखपुर। दिल्ली...

Maharajganj: औकात में रहना सिखो बेटा नहीं तो तुम्हारे घर में घुस कर मारेंगे-भाजपा आईटी सेल मंडल संयोजक, भद्दी भद्दी गालियां फेसबुक पर वायरल।

Maharajganj: महाराजगंज जनपद में भाजपा द्वारा नियुक्त धानी मंडल संयोजक का फेसबुक पर गाली-गलौज और धमकी वायरल। फेसबुक पर धानी मंडल संयोजक...

खुशखबरी:-सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक को मंजूरी 1320 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के लिहाज़ से एक बड़ी ख़बर प्राप्त हो रही है जिसमे यह बताया जा रहा है कि सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

वह दिन दूर नहीं, जब उत्तर प्रदेश के आसमान में देश और प्रदेश के प्रमुख शहरों को जोड़ने वाली हवाई कनेक्टिविटी का जाल बिछा होगा। बीजेपी सरकार की ओर से कहा गया कि मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार ठोस नागर विमानन नीति के जरिए इस प्रयास को अमली जामा पहनाने में तत्परता से जुट गई है और इसके परिणाम भी सामने नजर आने लगे हैं।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा, ‘योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रमुख शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने की दिशा में तेजी से कार्य प्रारंभ किया है। एयर इंडिया, जेट एयरवेज और इंडिगो जैसी विमानन कंपनियों के हवाई मानचित्र में अब उत्तर प्रदेश प्रमुखता से शामिल है।’ उन्होंने कहा, ‘जेवर में अंतरराष्ट्रीय ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण विमानन क्षेत्र की अत्यंत महत्वपूर्ण पहल है। इससे दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दबाव कम होगा।’
प्रवक्ता ने बताया कि पहले प्रदेश में केवल दो हवाई अड्डे लखनऊ और वाराणसी में थे, लेकिन अब गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और आगरा भी इस क्रम में जुड़े हैं। उन्होंने बताया कि नौ हवाई अड्डों पर कार्य चल रहा है जहां आने वाले समय में पुरानी हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जाएगा।
प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने धार्मिक नगरी अयोध्या में एयरपोर्ट के निर्माण का निर्णय लिया है। इसकी अनुमानित लागत 641 करोड़ रुपये है। हाल ही में उत्तर प्रदेश विधानसभा में पारित दूसरी अनुपूरक मांग के माध्यम से अयोध्या में एयरपोर्ट के निर्माण के प्रारम्भिक कार्यों के लिए बजट का प्रस्ताव किया गया, जिसके तहत अयोध्या में एयरपोर्ट की स्थापना हेतु 200 करोड़ रुपये की मांग की गई थी।

2200 करोड़ की राशि को मिली स्वीकृति
प्रवक्ता ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट की स्थापना हेतु भूमि क्रय के लिए आवश्यक 2500 करोड़ रुपये के सापेक्ष 2200 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। शेष राशि की व्यवस्था के लिए अनुपूरक मांग प्रस्तावित की गई। उन्होंने बताया कि नागरिक उड्डयन विभाग के अन्तर्गत जेवर में हवाई अड्डे की स्थापना हेतु 300 करोड़ रुपये की मांग की गई थी। विधानसभा की ओर से पारित दूसरे अनुपूरक बजट में यह शामिल है।

कनेक्टिविटी योजना के तहत कार्यक्रम तय
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में 18 मंडल मुख्यालय ओर 75 जिले हैं। राज्य सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) शुरू की है, जिसके तहत केंद्र सरकार, राज्य सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच करार पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। प्रवक्ता ने बताया कि इस नीति के तहत प्रदेश में नागर विमानन के क्षेत्र में अनुकूल कारोबारी वातावरण बनाया जा रहा है। ना सिर्फ मजबूत नागर विमानन इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए पर्याप्त प्रोत्साहन दिया जा रहा है बल्कि इस क्षेत्र में निवेश को भी आकर्षित किया जा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि आरसीएस के तहत देश के बाकी हिस्सों से उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ने की योजना पर काम किया जा रहा है। इससे व्यापार और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। एयर कार्गो हब के विकास को प्रोत्साहन देकर प्रदेश में कृषि निर्यात, विनिर्माण और ई-कॉमर्स कारोबार को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इन जिलों में हवाई परिचालन की तैयारी

ये भी पढ़े :  नवरात्रि को ध्यान रखते हुए सहजनवा में चला फूड अधिकारियों का डंडा,फलो व फलाहार की हुई जांच,रिपोर्ट आने पर होगी कार्यवाही...
ये भी पढ़े :  जाम के झाम में फसा गोपीगंज नगर नही मिल रहा छुटकारा

प्रवक्ता ने बताया कि संभावनाओं की दृष्टि से जिन शहरों में हवाई परिचालन की तैयारी है, उनमें सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, झांसी, चित्रकूट, आजमगढ़, अलीगढ़, सोनभद्र(मीरजापुर), श्रावस्ती, बरेली, कुशीनगर, हिंडन (गाजियाबाद), पलिया (लखीमपुर खीरी), बस्ती शामिल हैं। पर्यटन स्थलों की बात करें तो वृंदावन, मथुरा, कुशीनगर, नैमिषारण्य, अयोध्या, झांसी, चित्रकूट, सारनाथ, दुधवा, चंद्रप्रभा, महोबा, चुनार, देवगढ़ सरकार की सूची में हैं।

गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज, आगरा से बड़ी उड़ानें
लखनऊ और वाराणसी से तो देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों और विदेशी गंतव्यों के लिए उड़ानें थीं लेकिन अब गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और आगरा से भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, प्रदेश की राजधानी लखनऊ, बेंगलुरु, कोलकाता और मुंबई जैसे शहरों के लिए उड़ानें शुरू हो गई हैं। प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रदेश सरकार सब उड़ें सब जुड़ें का सपना साकार करने में जुटी हुई है।’

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार
ये भी पढ़े :  गोरखपुर के लोगो ने कहा:-"इतिहास याद रखेगा इस दिन को..जब पूरा संसार डगमगा रहा था तब हिंदुस्तान जगमगा रहा था...."
गोरखपुर। दिल्ली...

खुशखबरी:-सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक को मंजूरी 1320 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के लिहाज़ से एक बड़ी ख़बर प्राप्त हो रही है जिसमे यह बताया जा रहा है कि सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक...

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद कमलेश पासवान

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान ने कास्त मिश्रौली निवासी भाजपा नेता...
%d bloggers like this: