Saturday, July 31, 2021

जीवन बीमा मे सेवा ही सफलता है |

गोरखपुर के नवोदित कलाकारो से सजी फ़िल्म ‘ऑक्सीजन ‘के अभिनव प्रयास की खूब हो रही चर्चा

नवोदित कलाकारों को लेकर डॉ. सौरभ पाण्डेय की फ़िल्म 'ऑक्सीजन 'के अभिनव प्रयास ने रचा इतिहास

बड़हलगंज के बाबा जलेश्वरनाथ मंदिर के पोखरे का 98.5 लाख से होगा सुन्दरीकरण।

बड़हलगंज के बाबा जलेश्वरनाथ मंदिर के पोखरे का 98.5 लाख से होगा सुन्दरीकरण। ...

Maharajganj: प्राथमिक विद्यालय हो रहे मरम्मत कार्य में घटिया तरीके का किया जा रहा है प्रयोग

Maharajganj/Dhani: प्राथमिक विद्यालय हो रहें मरम्मत कार्य में अत्यन्त घटिया किस्म के मसाले व देशी बालू का अधिकता और सिमेन्ट नाम मात्र...

Maharajganj: नालियों के टूट जाने और समय से सफाई न होने से लोग हो रहे परेशान, जांच कर सम्बन्धित कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई –...

महाराजगंज/धानी: महाराजगंज जनपद के धानी ब्लाक के अधिकारी भूल चूके हैं अपनी जिम्मेदारी। ग्राम सभा पुरंदरपुर के टोला केवटलिया में नाली टूट...

Maharajganj: दबंग पंचायत मित्र द्वारा किया जा रहा है अवैध नाली का निर्माण।

महराजगंज- फरेंदा ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम सभा पिपरा तहसीलदार में पंचायत मित्र द्वारा अपने व्यक्तिगत नाली का निर्माण ग्राम सभा के मुख्य...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)


प्रत्येक व्यक्ति अपने आप में खास होता है और वह खुद को प्राप्त सम्मान सेवा को जीवन पर्यन्त याद रखता है. जहाँ इस भागम-भाग युग में किसी के पास समय नही है दो मिनट रूक कर सलीके से हाल चाल लेने का ऐसे में अगर कोई आपके कुछ कार्यों में सहयोग कर दे, वो भी निस्वार्थ भाव से तो वह जरुर ही आपके लिये खास हो जायेगा. जी हां हाम बात कर रहें है बीमा व्यवसाय में सेवा के महत्व की. अक्सर देखने व सुनने को मिलता है की अमुक बीमा सलहाकार से पॉलिसी करवाया था पर अब तो दिखता ही नही या आज मुझे जरुरत है तो बुलाने पर भी वह नही आ रहा. वजह चाहे जो हो पर वह बीमा सलाहकार उस व्यक्ति की निगाह में आदर सम्मान जरुर खो देता है. वही जितने भी सफल बीमा सलाहकार हुये है उन्होंने प्रत्येक छोटे बड़े बातो का अपने पॉलिसी धारको के लिये ख्याल रखा है और उनकी प्रत्येक आवश्यकताओं को पूरा किया है. ऐसे बीमा सलाहकार न केवल अपने पॉलिसी धारको को सेवा देते है बल्कि अक्सर देखने को भी मिलता है की वो ऐसे लोगों को भी सेवा देते है जिनसे उन्हें उस सेवा के बदले कोई लाभ नही मिलने वाला. क्या ऐसा व्यक्ति किसी के लिये खास नही होगा.

यदि आप बीमा व्यवसाय में एक लंबी रेस का घोड़ा साबित होना चाहते है तो सबसे जरुरी है की आप प्रत्येक पॉलिसी धारक को विशेष महत्व दे और निचे दी जा रही बातों को विशेष ध्यान रखे. ग्राहकों के दिल से पूरा सम्मान प्रदान करें क्योंकि वो है तो हम है :-

पॉलिसी विक्रय के समय ग्राहक की आवश्यकता का सम्पूर्ण आकलन करने के पश्चात ही उसकी आवश्यकता को पूरा करने वाली पॉलिसी उसे लेने को प्रस्तुत करें.

पॉलिसी लेने के लिये उसे बाध्य न करें बल्कि उसे पूरा समय दे उस पॉलिसी के बारें में सोचने को.

पॉलिसी की रसीद जरुर उसे प्रदान करें वो भी जितनी जल्दी सम्भव हो उतनी जल्दी.

पॉलिसी बिक्री के पश्चात तय समय पर उन्हें पॉलिसी बांड पहुचाने जाये, साथ ही उन्हें इस बात से जरुर अवगत करायें की इस पॉलिसी बांड के नियम शर्तों को बारीकी से पढ़ ले और यदि आप इसके किसी नियम शर्तों से सहमत नही है तो आप फ्री लुक पीरियड में इसे वापस भी कर सकते है ऐसे में आप न केवल उस ग्राहक के लिये खास बन जायेंगे बल्कि वह आपकी अनुशंसा अपने मित्रों परिचितों से करने में स्वयं बाध्य होगा.

ये भी पढ़े :  यूपी: पुआल के साथ किसान को ज़िंदा जलाया

पॉलिसी का नवीनीकरण प्रीमियम की सूचना तय समय से पहले दे तथा जब ग्राहक उसे अदा करना चाहे तो आकार प्रीमियम स्वय ले जाकर जमा करें साथ ही साथ उसकी रसीद भी उसे प्रदान करें.

ये भी पढ़े :  मौसम तल्ख , सड़कों पर पसरा सन्नाटा

बीमा पॉलिसी एक लंबी अवधि का अनुबंध होता है ऐसे में पॉलिसी अवधि में ढेरों सेवाओं की जरुरत होती है ऐसे में ग्राहक के निवेदन पर उन सेवाओ को पूर्ण होने में मदद करें.

सिर्फ उसके निवेदन का ही इन्तजार न करें कुछ सेवाएँ उसे स्वयं आप आफर कर सकते है जैसे जब शेयर मार्केट ऊपर हो तो ऐसे में उसे पैसे निकलने को आप कह सकते है, इसके ठीक विपरीत अगर शेयर मार्केट निचे हो रहे हो तो ग्राहक को फंड आप्सन परिवर्तीत करा कर उसे आफ सुरक्षित कर सकते है.

अक्सर होता है की कुछ पारिवारिक परिस्थितियों वस कुछ ग्राहक पॉलिसी चलाने में अपने आप को सक्षम नही पाते और यहाँ तक की ट्रेडिशनल पॉलिसी को भी सरेंडर करने की रिक्वेस्ट कर देते है ऐसे में उन्हें यह समझाया जा सकता है की पॉलिसी को सरेंडर करने से उन्हें नुकशान होगा इससे अच्छा यह ही की पॉलिसी को पेड अप अवस्था में छोड़ दे वह ज्यादे लाभकार है.

कई बार पॉलिसी धारक अपने पॉलिसी में नामांकित परिवर्तीत करवाना चाहता है ऐसे में उसकी जरुर मदद कर इस कार्य को पूर्ण करवाएं.

यदि ग्राहक पॉलिसी पर लोन प्राप्त करना चाहता है तो उसे पॉलिसी की लोन वैल्यू और उस पर चार्ज किये जाने वाले ब्याज के बारे में जरुर अवगत करायें.

प्रत्येक परिवार में कुछ खुशी के पल होते है और कुछ दुःख के पल खुशी के पलों वो दुःख के पलों में शामिल जरुर हो और अगर न संभव हो तो फोन से अपनी भावनाओं को जरुर व्यक्त करें. खुशी के पलों में उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप नये उत्पाद जरुर आफ़र करें.

पॉलिसी अवधि पूर्ण होने की सूचना उन्हें प्रदान करें तथा उस राशि को प्राप्त करने में कागजी कार्यवाही में उनका पूरा सहयोग करें.

यदि किसी दुर्घटना वश मृत्यु दावे की स्थिति उत्पन्न हो तो बीमित व्यक्ति के परिवार के साथ सहानभूति रखें और क्लेम की राशि दिलाने में मदद करें.

सिर्फ बीमा सलाहकार तक न सिमटे रहें बल्कि उनकी पूर्ण वित्तीय नियोजन (financial planning) करें.

समय-समय पर उनके जन्मदिन, विवाह वर्षगाठ, या किसी अन्य खास मौके पर उन्हें शुभकामनाये जरुर प्रेषित करें.

उपहार सबको अच्छे लगते है अच्छा सम्बन्ध बनाने के लिये पैसो का मोल न करें बल्कि अपने ग्राहकों को उपहार कम से कम खास मौको पर जरुर प्रदान करें.

ये भी पढ़े :  ब्रेकिंग:गोरखपुर सांसद प्रवीण निषाद लड़ेंगे संतकबीर नगर से चुनाव,भाजपा ने बनाया उम्मीदवार,शरद त्रिपाठी का कटा टिकट.....

ग्राहकों के हितों को सरंक्षित रखने के लिये अपनी कंपनी के आलवा अन्य कंपनियों के बारे में जरुरी जानकारी अवश्य रखें.

बीमा पॉलिसी लंबी अवधि का अनुबंध होती है ऐसे में हो सकता है की ग्राहक अपना पता बदल दे ऐसे में आप उनके पते को उनकी पॉलिसी में अवश्य ही परिवर्तीत करायें.

पॉलिसी डाकुमेंट महत्वपूर्ण कागजात होता है उसे सम्हाल कर रखने के लिये ग्राहक को जरुर बताएं.

पॉलिसी कमीशन के लालच वश न बिक्री करें बल्कि ग्राहक के आवश्यकता के अनुरूप बिक्री करें भले ही आपको कमीशन कम प्राप्त हो.

याद रखे एक संतुष्ट ग्राहक जहाँ आपकी अनुसंशा कर भी सकता है और नही भी वही असंतुष्ट ग्राहक आपकी बुराई दस लोगों से जरुर करता है अतः एक ग्राहक को असंतुष्ट होने का मौका बिलकुल न दे.

ये भी पढ़े :  यूपी: कार में युवती के साथ दुष्कर्म

अपने ग्राहकों के साथ ऐसा व्यवहार बिलकुल न करें जो आपको स्वयं पसंद न हो

बीमा को आय का जरिया न मानकर बल्कि समाज सेवा के रूप में उसको जन – जन तक पहुचाएं, इससे आय स्वयं होगी.

बीमा व्यवसाय एक छोटे पौधे की तरह शुरू होता है और कुछ समय पश्चात बड़े वृक्ष का रूप धारण कर लेता है अतः इस व्यवसाय में शैयम अवश्य रखें.

अगर आप इन बातो का ध्यान रखते है तो निसंदेह आप इस व्यवसाय के किंग कहलायेंगे बल्कि लोग आपका उदाहरण देंगे. आपके लिये बिक्री करना न केवल आसान होगा बल्कि आप इस क्षेत्र के प्रतिष्ठित उपलब्धि यम.डी.आर.टी. को भी आसानी से प्राप्त कर लेंगे. ईमानदारी, निस्वार्थ भाव से सेवा, जरुरी जानकारी न केवल आपको शशक्त बनाती है बल्कि औरों से अलग भी करती है अतः इन सब बातों पर जरुर ध्यान दे. बीमा से न केवल लोगों को सुरक्षा प्राप्त होती है बल्कि आपके एक प्रयास से कई लोगों की जिंदगी सवर जाती है यकीं न आये तो उस परिवार से पूछिए जिसको आपके इस बीमे के माध्यम से ही आकस्मिक समय में उन्हें मृत्यु दावों के रूप में प्राप्त बीमा राशि से उन्हें विषम परिस्थितियों में भी बल मिला होगा. या उस व्यक्ति के चेहरे से झलकती खुशी को महसूस करिये जिसे पूर्णावधि राशि के रूप में चैक प्राप्त हुआ होता है. याद रखें यह आप द्वारा दी जा रही सेवा ही है जो औरों से आपको अलग करता है और उस ग्राहक के लिये आप बिलकुल खास बन जातें है जो स्वय के साथ – साथ अन्य को भी आपके व्यवसाय में मदद करने को स्वय प्रेरित होता है.

डॉ. अजय कुमार मिश्रा (लखनऊ)

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

पालघर में नौसेना के नाविक को अगवा कर जिंदा जलाया,मौत…

तमिलनाडु: चेन्नई से 30 जनवरी को अगवा किए गए नौसेना के 26 वर्षीय नाविक को महाराष्ट्र के पालघर...

यूपी: पंचायत चुनावों का बजा बिगुल इलाहाबाद हाईकोर्ट ने किया तारीखों का ऐलान जाने कब होगा पंचायत चुनाव…

हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को निर्देश दिया है कि 17 मार्च तक आरक्षण का कार्य पूरा कर...

पूर्वांचल: रामपुर जा रही प्रियंका गांधी के काफिले की कई गाड़ियां आपस में टकराई, बाल-बाल बची

हापुड़: रामपुर दौरे पर निकलीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के काफिले में चल रहीं कई गाड़ियां...
%d bloggers like this: