Saturday, July 31, 2021

मोदी ने कहा- आज भारत में 5 लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं, आने वाले दिनों में हर दिन 10 लाख टेस्ट करने की कोशिश हो रही है

गोरखपुर के नवोदित कलाकारो से सजी फ़िल्म ‘ऑक्सीजन ‘के अभिनव प्रयास की खूब हो रही चर्चा

नवोदित कलाकारों को लेकर डॉ. सौरभ पाण्डेय की फ़िल्म 'ऑक्सीजन 'के अभिनव प्रयास ने रचा इतिहास

बड़हलगंज के बाबा जलेश्वरनाथ मंदिर के पोखरे का 98.5 लाख से होगा सुन्दरीकरण।

बड़हलगंज के बाबा जलेश्वरनाथ मंदिर के पोखरे का 98.5 लाख से होगा सुन्दरीकरण। ...

Maharajganj: प्राथमिक विद्यालय हो रहे मरम्मत कार्य में घटिया तरीके का किया जा रहा है प्रयोग

Maharajganj/Dhani: प्राथमिक विद्यालय हो रहें मरम्मत कार्य में अत्यन्त घटिया किस्म के मसाले व देशी बालू का अधिकता और सिमेन्ट नाम मात्र...

Maharajganj: नालियों के टूट जाने और समय से सफाई न होने से लोग हो रहे परेशान, जांच कर सम्बन्धित कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई –...

महाराजगंज/धानी: महाराजगंज जनपद के धानी ब्लाक के अधिकारी भूल चूके हैं अपनी जिम्मेदारी। ग्राम सभा पुरंदरपुर के टोला केवटलिया में नाली टूट...

Maharajganj: दबंग पंचायत मित्र द्वारा किया जा रहा है अवैध नाली का निर्माण।

महराजगंज- फरेंदा ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम सभा पिपरा तहसीलदार में पंचायत मित्र द्वारा अपने व्यक्तिगत नाली का निर्माण ग्राम सभा के मुख्य...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कोरोना के दौरान हर कोई को सिर्फ एक संकल्प के साथ जुटाना है कि एक-एक भारतीय को बचाना है।

  • आज से नोएडा, मुंबई और कोलकाता में नई टेस्टिंग फैसिलिटी की शुरूआत
  • देश में कोरोना के केस 14 लाख से ज्यादा हुए, रिकवरी रेट 64.19 फीसदी

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तीन शहरों- नोएडा, मुंबई और कोलकाता में कोरोना टेस्टिंग के हाई थ्रूपुट (ऑटोमेटेड) सेंटर्स की शुरुआत की। इनमें एक दिन में 10 हजार सैंपल टेस्ट किए जाएंगे। मोदी ने कहा- आज भारत में 5 लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं। आने वाले दिनों में 10 लाख टेस्ट हर दिन करने की कोशिश हो रही है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान हर किसी को सिर्फ एक संकल्प के साथ जुटना है कि एक-एक भारतीय को बचाना है। आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पीपीई किट मैन्युफैक्चरर है। सिर्फ 6 महीने पहले देश में एक भी मैन्युफैक्चरर नहीं था, आज 1200 से ज्यादा मैन्युफैक्चरर हर रोज 5 लाख से ज्यादा पीपीई किट बना रहे हैं। एक समय एन-95 मास्क भी बाहर से आते थे, आज रोज 3 लाख मास्क बन रहे हैं।

ये भी पढ़े :  अमेरिकी में हालात बेकाबू: 24 घंटे में Corona से 2000 लोगों की मौत....

मोदी के संबोधन की मुख्य बातें

  • एक और बड़ा चैलेंज था, कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए ह्यूमन रिसोर्स तैयार करना। आज अगर भारत की कोरोना से लड़ाई को देखकर दुनिया अचंभित है, तो उसका एक बड़ा कारण हमारे ये सोल्जर भी हैं। आज हमारे पास जागरुकता की कमी नहीं, साइंटिफिक डेटा का विस्तार हो रहा है। अब हमें राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव के स्तर पर डिमांड-सप्लाई को और दुरुस्त करना है।
  • हमें इस बात का ध्यान रखना है कि हमारे कोरोना योद्धा किसी तरह की थकान का शिकार नहीं हों। हमें नए और रिटायर जो भी प्रोफेसर आगे आना चाहते हैं, उन्हें जोड़ने के लिए भी लगातार काम करना होगा। आने वाले समय में बहुत सारे त्यौहार आने वाले हैं। ये उल्लास का कारण बनें, संक्रमण नहीं फैले, इसके लिए हमें और सावधानी रखनी है।
  • एक अच्छी बात ये भी है कि ये हाईटेक लैब्स सिर्फ कोरोना टेस्टिंग तक ही सीमित नहीं हैं, आने वाले दिनों में हेपेटाइटिस-बी और सी, एचआईवी और डेंगू सहित कई बीमारियों की टेस्टिंग के लिए भी यहां सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • देश में जिस तरह सही समय पर सही फैसले लिए गए, यही वजह है कि आज भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी संभली हुई स्थिति में है। आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मौतें बड़े-बड़े देशों के मुकाबले काफी कम हैं।
  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जरूरी था कि देश में तेजी के साथ कोरोना स्पेसिफिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाए। इसी वजह से काफी पहले ही केंद्र सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान कर दिया था। आइसोलेशन सेंटर, कोविड स्पेशल हॉस्पिटल या टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रैकिंग से जुड़ा नेटवर्क हर क्षेत्र में भारत ने बहुत ही तेजी से अपनी क्षमताओं को बढ़ाने का काम किया।
  • हमें मिलकर नया हेल्थ इंफ्रा तो तैयार करना ही है। साथ ही हमारे पास गांव-गांव में सरकारी और प्राइवेट डिस्पेंसरीज और क्लीनिक हैं, उनको ज्यादा सक्षम भी बनाना है। ये हमें इसलिए भी करना है ताकि हमारे गांवों में कोरोना से लड़ाई कमजोर न पड़े।
  • जब तक कोई प्रभावी दवा या वैक्सीन नहीं बनती, तब तक मास्क, 2 गज की दूरी, हैंड सैनिटाइजेशन ही हमारा विकल्प है। हमें खुद भी बचना है और घर में छोटी-बड़ी आयु सभी परिजन को भी बचाना है। मुझे विश्वास है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई, हम सभी मिलकर लड़ेंगे और जीतेंगे।
ये भी पढ़े :  अगर किसी ने आपकी प्रॉपर्टी पर कर लिया है कब्जा, तो बिना कोर्ट जाए ऐसे कराएं खाली

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री भी जुड़े
हाई थ्रूपुट टेस्टिंग फैसिलिटी के जरिए जांच में कम समय लगेगा और लैब के स्टाफ को भी संक्रमण वाले मेटेरियल से ज्यादा संपर्क में नहीं रहना पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टेस्टिंग फैसिलिटी की शुरुआत की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी जुड़े।

ये भी पढ़े :  कोरोना से लड़ने में भारत से गुहार लगाई अमेरिका ने, कहा - अगर भारत खेप देगा तो हम उसके शुक्रगुजार होंगे...

देश में रिकवरी रेट 64.19%, डेथ रेट 2.30 फीसदी
रविवार को देश में कोरोना के मामले 14 लाख से ऊपर पहुंच गए। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अब देश में रिकवरी रेट 64.19% है। मतलब हर 100 मरीज में से 64 ठीक हो रहे हैं। दूसरी तरफ डेथ रेट 2.30% है।

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद अब चुने जाएंगे ब्लॉक प्रमुख, 8 को नामांकन, 10 जुलाई को मतदान

ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 8 जुलाई को दिन में 11 बजे से शाम 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा...

मोदी कैबिनेट में जल्‍द बड़ा फेरबदल, सिंधिया और वरुण गांधी सहित इन चेहरों को मिल सकती है जगह

टाइम्‍स नाउ की खबर के मुताबिक, मोदी कैबिनेट में जल्‍द फेरबदल का ऐलान हो सकता है। इस बार कई युवा चेहरों को...

अब दिल्ली में LG होंगे ‘सरकार’ केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना, हो सकता है बवाल

दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन अधिनियम (NCT) 2021 को लागू कर दिया गया है. इस अधिनियम में शहर की चुनी हुई...
%d bloggers like this: