Monday, July 22, 2019
Gorakhpur

तस्‍वीरों में देखें, पूर्वांचल में आंधी-पानी ने कैसे मचाई तबाही…

आंधी और पानी से गोरखपुर सिद्धार्थनगर संतकबीर नगर देवरिया महराजगंज में जन जीवन प्रभावित है। कई जगहों पर आवागमन बाधित है और कई जगहों पर बिजली गुल है।

गोरखपुर बस्‍ती मंडल में आंधी और पानी से तबाही जारी है। कुशीनगर में दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई और बस्‍ती में हाईटेंशन तार गिरने से पूरे शहर की बिजली गुल हो गई। गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, देवरिया, महराजगंज में भी आंधी पानी से जन जीवन प्रभावित हुआ है।

बस्ती में गुरुवार को सुबह एसपी आवास के सामने पीपल का विशाल पेड़ गिर जाने से कई मोहल्लों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। सुबह सात बजे के करीब सिविल लाइंस क्षेत्र में बारिश के चलते विशालकाय पीपल का पेड़ ढह गया। पेड़ गिरने से उसकी चपेट अमहट उपकेंद्र की मुख्य लाइन आ गई। जिससे कचहरी, स्टेट बैंक फीडर, जलकल फीडर और कोर्ट एरिया फ़ीडर के पोल और तार टूट गए।

इस दुर्घटना से आधे शहर की आपूर्ति ठप हो गई। सुबह यह हादसा होते ही इस मार्ग पर जहां लोगों का आवागमन बाधित हो गया वहीं घरों में लोग पानी के लिए तरस गए। जलकल फीडर बाधित होने से अधिकांश हिस्सों मे जलापूर्ति व्यवस्था ठप हो गई है। एसडीओ अमहट मनोज यादव ने बताया कि वन विभाग को 13 मार्च को बिजली विभाग ने इस पेड़ को काटने के लिए पत्र लिख कर अनुरोध किया था। उसके बाद भी यह पेड़ वन विभाग ने नहीं काटा। बारिश के चलते पेड़ गिरने से बिजली विभाग को काफी नुकसान हुआ है।

दीवार ढहने से घायल युवती की मौत

उधर, बस्ती जिले के कलवारी थाना क्षेत्र के  धनौवा गांव मे बुधवर की रात बारिश के दौरान गिरी दीवार के मलबे में दबने घायल  सोनी (24)  पुत्री शैलेश  श्रीवास्तव की इलाज के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई। दीवार गिरने के बाद उसे परिजनों ने ग्रामीणों की मदद से मलबे से बाहर निकाला। तथा अस्पताल पहुचाया। घटना रात 11 बजे की है।

गोरखपुर में गली-गली में जलजामव

गोरखपुर में बरसात के कारण गली-गली में जलजमाव की स्थिति है। लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल है। मुख्‍य सड़कों तक पर घुटने तक पानी लगा हुआ है।
कल भी हुई थी दो की मौत
बस्ती जिले के लालगंज थाना क्षेत्र में बुधवार को तेज हवा के साथ हुई बारिश से रिहायशी छप्पर ढह गया जबकि परशुरामपुर थाना क्षेत्र में टीन शेड पर पेड़ गिर गया। इन दोनों घटनाओं में बालिका समेत दो की दबने से मौत हो गई जबकि तीन लोग घायल हुए हैं। छप्पर के नीचे सो रही महिमा (10) पुत्री शिवकुमार की मौके पर ही मौत हो गयी। बहन राधा (15) व रोशनी (7) गंभीर रूप से घायल हो गईं । दोनों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुदरहा से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। परशुरामपुर थाना क्षेत्र के महाखरपुर गांव में मंगलवार की बारिश के दौरान आम का पेड़ टीनशेड पर गिर गया। टीनशेड में सो रहे राकेश कुमार (30) की दबने से मौके पर ही मौत हो गई। जबकि बुजुर्ग रामदयाल (60)घायल हो गए। घायल वृद्ध को जिला अस्पताल अयोध्या में भर्ती कराया गया है

Advertisements
%d bloggers like this: