Saturday, February 23, 2019
Gorakhpur

दो एकड़ में विकसित होगी गोरखपुर का नक्षत्रशाला में विज्ञान वाटिका…

वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला के लिए नयी सौगात मिलने जा रही है। नक्षत्रशाला को विकसित करने के लिए विज्ञान वाटिका का निर्माण होने जा रहा है। नक्षत्रशाला क्षेत्र के दो एकड़ में विज्ञान वाटिका का निर्माण किया जाना है। प्रशासन द्वारा इसकों लेकर कवायद शुरू हो गई है।
नगर विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल ने मंगलवार को तारामंडल के अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण किया। तारामंडल में विज्ञान-पार्क के निर्माण के लिए तैयार प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर विस्तृत चर्चा हुई। अधिकारियों को आश्वस्त करते हुए नगर विधायक ने कहा कि प्रोजेक्ट रिपोर्ट ठीक है। इस पर सभी की सहमति हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री दिनेश शर्मा से बात कर जल्द ही इसे स्वीकृति करा दिया जायेगा। 2 करोड़ 40 लाख की लागत से इसका निर्माण किया जाना है। प्रतिदिन सैकड़ों छात्र-छात्राएं यहां सौर-मण्डल देखने के लिए आते हैं। परिसर का उपयोग बच्चों को विज्ञान के सन्दर्भ में अन्य बहुत सी जानकारी देने के लिये किया जाना चाहिए। गाजियाबाद की तरह ही नक्षत्रशाला में विज्ञान-पार्क विकसित किया जाएगा और विशेष रूप से भारत की प्राचीन गौरवशाली उपलब्धियों से परिचित कराने के साथ ही भारतीय वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी परिचित कराया जायेगा।
फिजिक्स,केमेस्ट्री, अंकगणित, बीजगणित, ज्यामितीय, मेटलर्जी, नौकायन, चिकित्सा व सर्जरी के क्षेत्र में भारत के प्राचीन वैज्ञानिकों ने बहुत ऊंचाइयां प्राप्त की है। विज्ञान-पार्क के जरिए बच्चे इन विषयों पर बेहतर ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। इस दौरान वैज्ञानिक अधिकारी महादेव पाण्डेय, आविष्कारक गंगाराम चौहान, वेदप्रकाश पाण्डेय आदि मौजूद रहे।

Advertisements
%d bloggers like this: