Tuesday, September 28, 2021

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर चमकेगा गोरखपुर का टेराकोटा…

Maharajganj: हड़हवा टोल प्लाजा पर भेदभाव हुआ तो होगा आन्दोलन।

फरेन्दा, महराजगंज: फरेन्दा नौगढ़ मार्ग पर स्थित हड़हवा टोल प्लाजा पर प्रबन्धक द्वारा कुछ विशेष लोगो को छोड़ बाकी सबसे टोल टैक्स...

Maharajganj: बृजमनगंज थाना क्षेत्र में चोरों के हौसले बुलंद, लोग पूछ रहे सवाल क्या कर रहे हैं जिम्मेदार

बृजमनगंज, महाराजगंज. थाना क्षेत्र में पुलिस की निष्क्रियता के चलते चोरों के हौसले बुलंद है. जिसके कारण चोरी की घटनाएं बढ़ रही...

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार गोरखपुर। दिल्ली...

Maharajganj: औकात में रहना सिखो बेटा नहीं तो तुम्हारे घर में घुस कर मारेंगे-भाजपा आईटी सेल मंडल संयोजक, भद्दी भद्दी गालियां फेसबुक पर वायरल।

Maharajganj: महाराजगंज जनपद में भाजपा द्वारा नियुक्त धानी मंडल संयोजक का फेसबुक पर गाली-गलौज और धमकी वायरल। फेसबुक पर धानी मंडल संयोजक...

खुशखबरी:-सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक को मंजूरी 1320 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के लिहाज़ से एक बड़ी ख़बर प्राप्त हो रही है जिसमे यह बताया जा रहा है कि सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 12 जनपदों के 20427 लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए 2188 करोड़ रुपये का ऋण और एसईएमई योजना के अंतर्गत 360 पारम्परिक हस्त शिल्पियों टूल किट वितरण समारोह का उदघाटन किया। सोमवार को दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना समिट में विश्वास जताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत गोरखपुर का टेराकोटा शीघ्र ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर चमकेगा।

घोषणा किया कि परंपरागत शिल्प को प्रोत्साहित करने के लिए जल्द ही विश्वकर्मा शिल्प श्रम सम्मान को भी लागू किया जाएगा। युवाओं का हौसला बढ़ाते कहा कि सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी करें, भेद-भाव,भाई-भतीजावाद अब नहीं चलेगा। किसी जाति विशेष को तरजीह नहीं मिलेगी। सरकारी नौकरियों पर डाका डालने वालों को जेल ही नहीं, रासुका लगा कर उनकी सम्पत्ति भी गरीबों में बांट देंगे।

मुख्यमंत्री ने मंच से एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत ‘टेराकोटा एवं खाद्य प्रसंस्करण थीम पर 12 जनपदों के 15 हस्तशिल्पियों एवं उद्यमियों को स्वयं के हाथों 349.50 लाख रुपये का चेक प्रदान किया। इसके अलावा 38 हस्तशिल्पियों को 10 इलेक्ट्रानिक चॉक-सोलर चॉक समेत अन्य टूल किट प्रदान किए। मुख्यमंत्री से टेराकोटा पॉटरी एवं खाद्य प्रसंस्करण विषयक ‘एक जनपद एक उत्पाद समिट के केटलॉक का विमोचन किया। एमाजान से हुए एमओयू. के अन्तर्गत 1दो अग्रणी उद्यमियां को मुख्यमंत्री ने प्रमाण पत्र दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित करने, गांव-शहर में छोटी पूंजी से अधिक रोजगार का सृजन करने और अधिकाधिक लोगों को स्वावलम्बन की दिशा में अग्रसर करने के लिए पिछले वर्ष 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर एक जनपद एक उत्पाद योजना की शुरूआत की गई। हर जिले में परम्परागत शिल्पियों-को जोड़ कर इस योजना के अंतर्गत उनके चेहरे पर खुशहाली लाई जा रही है। बताया कि इस योजना के अंतर्गत 57 हजार से अधिक लाभार्थियों को 5 हजार करोड़ से अधिक का ऋण वितरित किया जा चुका है।

ये भी पढ़े :  गोरखपुर एसएसपी ने घोर लापरवाही और जनता से दुर्व्यवहार करने वाले दो दारोगाओं को किया तत्काल निलंबित...
ये भी पढ़े :  गोरखपुर कोरोना आइसोलेशन वार्ड में फिर एक शख्स की मौत, नहीं हुई जांच, परिवार के साथ बाकी लोग भी ...😢

समाजवादी सरकार पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि पिछली सरकार ने दबंगों को मिट्टी खनन का ठेका दे रखा था। इस वजह से औरंगाबाद समेत अन्य जगहों पर मिट्टी के हस्तशिल्पी काम नहीं कर पा रहे थे। अब प्रजापति समाज को मुफ्त में मिट्टी दे रहे। अब यह समाज भी अपने उत्पाद के माध्यम से विश्व पटल पर चमकेगा। अमेजन सरीखी ई-कामर्स की साइटों पर उत्पाद की बिक्री के लिए एमओयू किया गया है। टेराकोटा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर चमकेगा। उन्होंने कहा कि परंपरागत शिल्प को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश दिवस पर विश्वकर्मा शिल्प श्रम सम्मान योजना लागू की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत पारम्परिक स्किल से जुड़े हस्तशिल्पियो को प्रशिक्षण प्रदान कर उसे बढ़ावा देने का अवसर दिया जाएगा। उन्हें आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने के साथ ऋण और अनुदान भी उपलब्ध कराया जाएगा। इससे पारम्परिक शिल्पियों की कार्य क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी। मिट्टी के पात्र बनाने वाले शिल्पियों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में प्लास्टिक एवं थर्माकोल के कप-ग्लास-प्लेट प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास ने प्रदेश सूक्ष्म, लघु उद्यमों को प्रोत्साहन देने में दूसरे पायदान पर है। एक जिला एक उत्पादन समेत अन्य योजनाओं से शीघ्र की प्रदेश नम्बर वन बनेगा।

खादी एंव ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा एंव वस्त्रोद्योग, सूक्ष्म, लघु एंव मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचैरी ने कहा कि आजादी के 70 वर्ष बाद पहली बार परंपरागत उद्योगों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में फलने फूलने का मौका मिला है। इससे न केवल ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन रूका बल्कि रोजगार के अवसर बढ़े हैं। विरोधियों के आंखों पर पट्टी बंधी हुई है, उनको ये सब दिखाई नहीं दे रहा है।

ये भी पढ़े :  आज है महाअष्टमी: देवी महागौरी की करें पूजा, जानें महत्व-विधि...

कार्यक्रम के दौरान टेराकोटा शिल्पी शिखा शर्मा और आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी के सोहित प्रजापति ने अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम में आयुक्त एवं निदेशक सूक्ष्म एवं लघु उद्योग के रवीन्द्र नायक ने आभार ज्ञापित किया।

इस अवसर पर सांसद कमलेश पासवान, महापौर सीता राम जायसवाल, विधायक डा. राधामोहन दास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, शीतल पाण्डेय, सगीता यादव, राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष अंजू चैधरी, एमएलसी. देवेन्द्र प्रताप सिंह, सचिव सूक्ष्म एंव लघु उद्योग भुवनेश कुमार, मण्डलायुक्त अमित गुप्ता, जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पाण्डियन उपस्थित रहे।

12 जिलों के 20427 लाभार्थियों को 2188 करोड़ का ऋण

ये भी पढ़े :  राष्ट्रीय ब्राह्मण एकता संघ के द्वारा अपने अपने घरो मे रहकर हर्षोल्लास से मनाया गया परशुराम भगवान का जन्मोत्सव

औरैया- 309- 37.90 करोड़

आजमगढ़ – 3230-138.15 करोड़

बलरामपुर-1208 – 82.15 करोड़

बुलंदशहर-1818-173.23 करोड़

अयोध्या-1395 -103.19 करोड़

गोंडा – 2332 -169.66 करोड़

गोरखपुर- 834 -664.60 करोड़

हाथरस- 392 -36.32 करोड़

कौशाम्बी – 237 – 305.24 करोड़

मुजफ्फरनगर -2907 -666.45 करोड़

प्रतापगढ़ – 5325 – 104.40 करोड़

सिद्धार्थनगर- 240-1.80 करोड़

इन्हें मिला सीएम के हाथों ऋण

टेराकोटा गोरखपुर श्यामकुमार, कल्याणी कीर्ति सिंह, सिद्धार्थनगर कालानमक चावल रीना जायसवाल, आजमगढ़ ब्लैक पाटरी सरिता प्रजापति एवं सुरेंद्र प्रजापति, प्रतापगढ़ आवला उत्पादन मोहम्मद मुस्ताक, गोंडा दाल लक्ष्मण सिंह, अयोध्या गुड़ आशीष, औरैया घी संजीव कुमार, कौशाम्बी केला रेशा उत्पादन रमेश कुमार केसरवानी, बुलंदशहर चीनी मिट्टी के वर्तन अब्दुल्ला, बुलंदशहर सिरैमिक्स के आइटम विजय सैनी, हाथरस हींग प्रसंस्करण विकास अग्रवाल एवं अमित कुमार, मुजफ्फरनगर गुड़ सत्यप्रकाश अग्रवाल।

इन्हें मिला सीएम के हाथों टूल किट

गोरखपुर से नागेंद्र प्रजापति, राकेश प्रजापति एवं गोरख, आजमगढ़ से विजय प्रकाश, सरिता प्रजापति, विशाल प्रजापति, प्रतापगढ़ से अभय प्रताप सिंह, अयोध्या से शिव पूजन यादव, कौशाम्बी से रमेश चंद्र शर्मा, बुलंदशहर से मुबीन, हाथरस से विशाल कुमार शर्मा, मु्जफ्फरनगर से कालू राम, औरैया से शशांक को सीएम ने टूल किट प्रदान किया। गोरखपुर अमेजन से मोहित जायसवाल और सशन कुमार को भी सीएम ने सम्मानित किया।

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार गोरखपुर। दिल्ली...

खुशखबरी:-सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक को मंजूरी 1320 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के लिहाज़ से एक बड़ी ख़बर प्राप्त हो रही है जिसमे यह बताया जा रहा है कि सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक...

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद कमलेश पासवान

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान ने कास्त मिश्रौली निवासी भाजपा नेता...
%d bloggers like this: