Thursday, February 27, 2020
Gorakhpur

नौसढ़ से पैडलेगंज रोड सिक्स लेन व जेल बाईपास रोड फोरलेन के लिए पास….

सीसी कैमरे की गवाही में नौसढ़ से पैडलेगंज रोड सिक्स लेन व जेल बाईपास रोड फोरलेन के लिए पास हो गई है। इन दोनों के लिए अब नए सिरे से डीपीआर बनेगी और शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। बजट आवंटित होते ही निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

पिछले दिनों पीडब्ल्यूडी ने नौसढ़ से पैडलेगंज की सड़क को सिक्स लेन व जेल बाईपास रोड को फोरलेन करने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन ने इसकी जरूरत पर सवाल खड़े करते हुए निर्देश दिया था कि पहले इसे जरूरत के तकनीकी मानकों पर जांच लें, उसके बाद ही आगे कोई निर्णय लें। यह भी कहा गया था कि डीपीआर तभी बनाएं जब दोनों सड़कें तकनीकी मानकों पर खरी उतरती हों।

पीडब्ल्यूडी ने इसके बाद दोनों सड़कों पर वाहनों की आवाजाही गणना करने का निर्णय लिया। दोनों सड़कों पर एक सिरे से दूसरे सिरे तक सीसी कैमरे लगाए गए। यह चेक किया गया कि एक सिरे से दूसरे सिरे तक 24 घंटे में औसतन कितनी गाड़ियां (कार) गुजरती हैं। एक सप्ताह तक चेक करने के बाद पैसेंजर कार यूनिट (पीसीयू ) की गणना हो गई। सीसी कैमरे की रिकॉर्डिंग के अनुसार नौसढ़ पैडलेगंज रोड पर हर 24 घंटे में औसतन 54000 चारपहिया वाहन गुजरते हैं। सिक्स लेन के लिए पीसीयू का मानक केवल 35000 वाहनों का है। ऐसे में इस रोड को सिक्स लेन किया जाना जरूरी है।

सिक्सलेन व फोरलेन का रास्ता साफ

जेल बाईपास रोड पर पीसीयू 45000 मिली है। यानी यहां से प्रति चौबीस घंटे औसतन 45 हजार चारपहिया गुजरते हैं। ऐसे में यह भी सड़क सिक्स लेन बनाने की डिमांड पूरी करती है। पीडब्ल्यूडी ने इसे केवल फोरलेन करने का ही प्रस्ताव तैयार किया था। इसलिए इसे फोरलेन ही बनाया जाएगा। पीसीयू के बाद अब इन दोनों सड़कों को सिक्सलेन व फोरलेन बनाने का रास्ता साफ हो गया है। पीडब्ल्यूडी जल्द ही डीपीआर तैयार कर शासन को भेजेगा।

बोले एक्सईएन

सात दिन तक सीसी कैमरों से दोनों सड़कों पर पीसीयू निकाली गई। नौसढ़ से पैडलेगंज रोड सिक्स लेन व जेल बाईपास फोरलेन बनाने के मानकों पर तकनीकी रूप से खरे उतरे हैं। जल्द ही डीपीआर तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।

– इं. एसपी भारती, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी

Advertisements
%d bloggers like this: