- Advertisement -
n
n
Friday, June 5, 2020

फ्री में LPG सिलेंडर दे रही है सरकार, लाभ लेने के लिए इन बातों का रखें ध्यान…..

Views
Gorakhpur Times | गोरखपुर टाइम्स

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में केंद्र सरकार ने देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया है. इस बीच गरीब वर्ग को राहत देने के लिए सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज जारी किया है. इसी राहत पैकेज का एक हिस्सा यह भी था कि उज्ज्वला स्कीम (Ujjwala Yojana) के तहत केंद्र सरकार मुफ्त LPG सिलेंडर की सप्लाई करेगी. सरकार की इस स्कीम का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिल सकेगा, जो इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड.

लाभार्थी का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य

NOTE:  गोरखपुर टाइम्स का एप्प जरुर डाउनलोड करें  और बने रहे ख़बरों के साथ << Click

Subscribe Gorakhpur Times "YOUTUBE" channel !

The Photo Bank | अच्छे फोटो के मिलते है पैसे, देर किस बात की आज ही DOWNLOAD करें और दिखाए अपना हुनर!

 

लाभ लेने के लिए LPG सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है. इसका मतलब है कि जिन लाभार्थियों का मोबाइल नबंर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा.

इस स्कीम के तहत लाभ देने के लिए सरकार ने पूरी तैयार करने के बाद सिलेंडरों की सप्लाई भी शुरू कर दी है. इसके लिए पहले लाभार्थी के खाते में सिलेंडर की रकम जमा होगी. इसके बाद वह गैस बुक कराएगा और नकद भुगतान कर सिलेंडर लेगा.

ये भी पढ़े :  बस्ती:- आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 7 से 2 बजे तक आबकारी की एकल दुकानें 10 से 2 बजे ही खुलेगी:डीएम बस्ती

एक महीने में कितने सिलेंडर मिलेंगे

उज्ज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 LPG सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे. 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा. जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे. यानी एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे.

नॉन सब्सिडी सिलेंडर में भी कटौती

आपको यह भी बता दें कि हाल ही में सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत घटा दी है. दिल्ली में 14.2 किलो नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत अब 744 रुपये हो गई है. पहले दिल्ली में एक सिलेंडर 805.50 रुपये का मिल रहा था. इस प्रकार 14.2 किलोग्राम वाले एक सिलेंडर के दाम में करीब 61.50 रुपए की कमी आई है.

Advertisements
%d bloggers like this: