Thursday, April 9, 2020

बदलता गोरखपुर:- अब चलेंगी 10 इलेक्ट्रिक बसें, चार्जिंग स्टेशन के लिए मिली जमीन…

महानगर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए दो स्थानों पर जमीन तलाश ली गई है। महानगर के अन्य हिस्सों में भी जरूरत के हिसाब से जमीन अभी तलाशी जा रही है। नगर निगम ने शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है।

दस इलेक्ट्रिक बसें मेट्रो के प्रस्तावित रूट पर चलाने की योजना है। शासन स्तर पर बसों को चलाने की हरी झंडी मिल चुकी है। बसों की खरीद के लिए उप मुख्यमंत्री के नेतृत्व में समिति भी बन गई है। बसों का संचालन निजी एजेंसी द्वारा नगर निगम की देखरेख में किया जाएगा। एजेंसियों को प्रति किमी के हिसाब से भुगतान किया जाएगा।

संचलन सुबह सात से रात नौ बजे तक किया जाएगा। बसों के बैट्री की चार्जिंग के लिए मेडिकल कालेज रोड तथा बिलंदपुर खत्ता में चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा। चार्जिंग स्टेशन के लिए एक-एक एकड़ जमीन भी चिन्हित कर लिया गया है। निगम के मुख्य अभियंता सुरेश चंद ने बताया कि चार्जिंग स्टेशन के लिए दो जगहों पर एक-एक एकड़ भूमि चिन्हित किया गया है। पैमाइश कर शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

ये भी पढ़े :  भव्य होगा इस बार के गोरखपुर महोत्सव का आगाज...

रूट नंबर- 1 : रानीडिहा तिराहा-इंजीनिययरिंग कॉलेज-कूड़ाघाट (गुरुंग तिराह)-मोहद्दीपुर-चौराहा-विश्वविद्यालय चौराहा-रोडवेज बस स्टेशन-रेलवे स्टेशन-यातायात तिराहा-काली मंदिर (पटेल चौराहा)-धर्मशाला फ्लाईओवर-असुरन चौक-एचएन सिंह चौराहा-राप्तीनगर चौराहा-खजांची चौराहा-मुगलहा पेट्रोल पंप-मेडिकल कालेज-झुंगिया गेट-झुंगिया चौराहा तक।

रूट नंबर- 2 : नौसढ़ (खजनी रोड)-ट्रांसपोर्ट नगर पुलिस चौकी-महेवा मंडी-रुस्तमपुर-दाउदपुर-पैड़लेगंज-छात्रसंघ चौराहा-विश्वविद्यालय चौराहा-रोडवेज बस स्टेशन-रेलवे स्टेशन-यातायात तिराहा-धर्मशाला बाजार चौराहा-तरंग क्रासिंग-गोरखनाथ फ्लाईओवर-गोरखनाथ थाना-गोरखनाथ चिकित्सालय-इंडस्ट्रियल स्टेट रोड-बरगदवा तिराहा-महेसरा तक।

Advertisements
%d bloggers like this: