Sunday, August 18, 2019
BaharichBreaking NewsUttar Pradesh

बहराइच इंडो नेपाल बॉर्डर पर पकड़ा गया नेपाली तस्कर: एक युवती मुक्त

बहराइच जनपद अन्तर्गत देहात संस्था को नेपाली सूत्रों से ज्ञात हुआ कि नेपाल की ओर से मानव तस्कर किसी युवती को लेकर दिल्ली की ओर जाने वाले हैं।

देहात संस्था के मुख्य कार्यकारी डा० जितेंद्र चतुर्वेदी के निर्देशन में देहात संस्था की टीम ने निगरानी शुरू की साथ ही सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल को भी सूचित किया गया।

अपरान्ह 1.45 पर नेपाल की ओर से एक युवक व एक युवती पैदल आते दिखाई दिए। देहात संस्था द्वारा संचालित “मानव तस्करी रोधी सहायता केन्द्र”, रूपैडीहा, बहराईच पर तैनात बूथ स्टॉफ लक्ष्मी गुप्ता के द्वारा दोनों को रोककर पूछताछ शुरू की गयी। युवती घबराहट में कर अपना नाम पता नहीं बता पा रही थी। दोनों को सशस्त्र सीमा बल के कार्यालय ले जाया गया। पूछ ताछ करने पर लड़की ने कहा कि यह लड़का हमको शादी व रोजगार का झांसा देकर दिल्ली ले जा रहा था । लड़के ने धमकी दी थी कि कोई पूछे तो बताना दिल्ली मे दवा कराने के लिए ले जा रहा हूँ। लड़के ने अपना नाम किशन उर्फ़ बसंत माता का नाम, सुमि पिताका नाम,ठगी राम पता रामपुर घोड़ाही ,जिला-दांग नेपाल बताया।

पूछताछ व काउंसलिंग के बाद युवती को नेपाल की संस्था-टाईनी हैंड्स के संरक्षण में जबकि पकडे गये युवक को नेपाल पुलिस के हवाले किया गया है।

इस प्रक्रिया में ड्यूटी पर तैनात सशस्त्र सीमा बल की महिला आरक्षी- मंजू व सीमा, देहात संस्था के सामुदायिक कार्यकर्ता पवन कुमार, निर्मला साह आदि मौजूद रहे।

%d bloggers like this: