- Advertisement -
n
n
Monday, July 6, 2020

ब्रेकिंग::-गोरखपुर में अनलॉक सैलून, ब्यूटी पार्लर, ट्रेवेल एजेंसी, स्टेडियम और….

Views
Gorakhpur Times | गोरखपुर टाइम्स

अनलॉक-1 को लेकर गोरखपुर जिला प्रशासन ने जारी किया नया आदेश

सैलून, ब्यूटी पार्लर, ट्रेवेल एजेंसी, स्टेडियम अनलॉक

सांय 7 बजे से सुबह 7 बजे तक किसी भी व्यक्ति वाहन आदि का आवागमन (केवल आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर) निषिद्ध

गोरखपुर । लाकडाउन जारी रहने संबंधी भारत सरकार द्वारा जारी निर्देश के क्रम में मुख्य सचिव उ0प्र0 शासन द्वारा दिशा निर्देशों को प्रदेश के संदर्भ में जारी किया गया है। जिसके अनुपालन में जिला मजिस्ट्रेट के द्वारा स्थानीय स्तर पर दुकानों/प्रतिष्ठानों के खोलने/संचालित करने के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश निर्गत किये गये थे।


जिला मजिस्ट्रेट ने तद्क्रम में पूर्व के आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए जनपद के दुकानों/प्रतिष्ठानों को खोलने/संचालित करने की अनुमति प्रदान की है जिसके क्रम में सैलून/ब्यूटी पार्लर की दुकान (इस शर्त के साथ खोला जाये कि सोशल डिस्टेंसिंग एवं प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर की व्यवस्था, कार्य करने वाले कारीगर एवं स्टाफ द्वारा कार्य करने के दौरान फेस शील्ड/फेस मास्क/फेस कवर/ग्लब्स का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाये यदि कपड़े का प्रयोग होता है तो एक बार ही प्रयोग किया जाये या डिस्पोजल कपड़ा/सामग्री का प्रयोग किया जाये, उक्त के खुलने के समय पूर्वान्ह 7 बजे से अपरान्ह 7 बजे तक तथा सोमवार, बुधवार, शुक्रवार एवं रविवार का दिन निर्धारित किया गया है।

ये भी पढ़े :  बड़ी खबर --कोरोना मरीज के सम्पर्क में आये लोगो को चेक करने गये डाक्टर व पुलिस कर्मी पर किया हमला...


इसी प्रकार ट्रेवेल एजेंसी (रेल टिकट, हवाई टिकट, वाहन बुकिंग) वाहन की बुकिंग इस शर्त के साथ कि निर्धारित सीट क्षमता के अनुसार ही सवारी/यात्री बैठायें जाये। वाहनों के समस्त यात्री/सवारी को फेस मास्क/फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा। वाहनों को सिनेटाइजर अवश्य रखे जाये। इसके लिए निर्धारित समय पूर्वान्ह 7 बजे से सांय 7 बजे तक प्रतिदिन है। खेल परिसर एवं स्टेडियम हेतु निर्धारित समय पूर्वान्ह 6 बजे से 10 बजे तक तथा सांय 5 बजे से 7 बजे तक प्रतिदिन (रविवार अवकाश) निर्धारित है। सभी खिलाड़ी अपने परिचय पत्र के साथ खेल परिसर में स्टेडियम में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रवेश करेंगे, दर्शकों का प्रवेश वर्जित रहेगा।
जिला मजिस्ट्रेट ने बताया है कि उपरोक्त दुकाने/प्रतिष्ठान निर्धारित समयावधि के अनुसार खोलने की अनुमति विभिन्न शर्तों के साथ प्रदान की जाती है कि दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन, फेस कवर/फेस मास्क, ग्लब्स का प्रयोग करना होगा एवं दुकान में सेनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग 6 फीट की दूरी का कड़ाई से अनुपालन किया जाये। दुकान के सामने/अन्दर एक साथ एक समय में अधिकतम पांच से अधिक ग्राहकों को खड़ा/प्रवेश नही कराया जायेगा और उनमें भी सोशल डिस्टेंसिंग हेतु कम से कम दो गज की दूरी होगी। हाथ धोने, सेनिटाइजर, व्यक्तिगत साफ सफाई के लिए व्यवस्था की जाये।
जिला मजिस्ट्रेट ने यह भी निर्देश दिये कि दुकान को दिन में कई बार सेनिटाइज/सफाई सोडियम हाईपोक्लोराइड के एक प्रतिशत घोल/ब्लीचिंग पाउडर के 03 प्रतिशत घोल से कराया जाये। दुकानदार/प्रतिष्ठान के प्रबंधक द्वारा बुखार, सर्दी खांसी के लक्षण वाले ग्राहकों/कार्मिकों का प्रवेश निषिद्ध किया जायेगा। बड़ी दुकानों/प्रतिष्ठान एवं स्टेडियम में प्रवेश करने ओर बाहर निकलने के लिए थर्मल स्केनिंग अनिवार्य होगी।
इसके अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने यह विशेष निर्देश दिये है कि सांय 7 बजे से सुबह 7 बजे तक किसी भी व्यक्ति वाहन आदि का आवागमन (केवल आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर) निषिद्ध रहेगा। कन्टेनमेन्ट, बफर जोन में आवश्यक इमरजेंसी सेवाओं के अतिरिक्त अन्य समस्त प्रकार की गतिविधियां प्रतिबंधित होगी। उन्होंने कहा है कि लाकडाउन के दिशा निर्देशों के उल्लंघन करने पर किसी व्यक्ति के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा भ0द0वि0 की धारा 188 में दिये गये प्राविधानों के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।

Advertisements
%d bloggers like this: