- Advertisement -
n
n
Monday, June 1, 2020

भारतीय टीम के ‘युवराज’ ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा

Views
Gorakhpur Times | गोरखपुर टाइम्स

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. युवराज ने साउथ मुंबई होटल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है. युवराp सिंह लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे. युवी आखिरी बार भारतीय टीम के लिए साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान पर उतरे थे.

3 अक्टूबर 2000 को भारतीय टीम के लिए पहली बार खेलने वाले युवराज सिंह कुल 308 वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. वनडे फॉर्मेट में युवराज सिंह ने 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने 52 अर्द्धशतक और 14 शतक भी लगाए हैं. वडने फॉर्मेट में युवराज सिंह का सार्वधिक स्कोर 150 रनों का है.

NOTE:  गोरखपुर टाइम्स का एप्प जरुर डाउनलोड करें  और बने रहे ख़बरों के साथ << Click

Subscribe Gorakhpur Times "YOUTUBE" channel !

The Photo Bank | अच्छे फोटो के मिलते है पैसे, देर किस बात की आज ही DOWNLOAD करें और दिखाए अपना हुनर!

 

वनडे अलावा युवी टेस्ट फॉर्मेट में भारत के लिए 40 मैच खेल चुके हैं. टेस्ट में युवराज 33.92 की औसत से 1900 रन बनाए जिसमें उन्होंने तीन शतक और 11 अर्द्धशतक लगाने का कारनामा किया है.

ये भी पढ़े :  बजरंग पूनिया ने स्वर्ण जीता, अभिनंदन को किया समर्पित...

वहीं टी-20 क्रिकेट के विशेषज्ञ खिलाड़ी माने जाने वाले युवराज भारतीय टीम के लिए 58 बार मैदान पर उतरे. टी-20 में युवराज सिंह ने 1177 रन बनाए जिसमें उन्होंने आठ बार 50 या इससे अधिक रनों की पारी खेली.

टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी ने जिनके नाम सबसे तेज अर्द्धशतक का लगाने का रिकॉर्ड है. युवराज सिंह ने साल 2007 टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ महज 12 गेंद में पचासा जड़ने का कारनामा किया था.

इसके अलावा युवराज ने इसी मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की एक ओवर की 6 गेंद पर लगातार छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था.

युवराज सिंह भारतीय टीम के लिए ना सिर्फ बल्लेबाजी में बल्कि गेंदबाजी में भी अपना कमाल दिखाया है. युवराज ने भारत के लिए वनडे में 111 विकेट लिए हैं. वनडे में युवराज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 31 रन खर्च कर 5 विकेट लेने का है. वनडे के अलावा टेस्ट क्रिकेट में युवराज ने 9 और टी-20 में 28 विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़े :  आक्रामकता पर फिर बोले विराट, इस बार ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स से नहीं भिड़ेंगे....

इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा घरेलू क्रिकेट में भी युवराज का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है. पंजाब के लिए युवराज 139 फर्स्ट क्लास, 423 लिस्ट ए और 231 टी-20 मैच खेले हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में युवराज सिंह ने 8965 रन बनाए हैं जिमसें उन्होंने 36 अर्द्धशतक और 26 शतक लगा चुके हैं.

Advertisements
%d bloggers like this: