Thursday, September 16, 2021

महिला दिवस: मिसाल पेश करने वालीं महिलाओं को आज सम्मानित करेंगे पीएम मोदी…

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार गोरखपुर। दिल्ली...

Maharajganj: औकात में रहना सिखो बेटा नहीं तो तुम्हारे घर में घुस कर मारेंगे-भाजपा आईटी सेल मंडल संयोजक, भद्दी भद्दी गालियां फेसबुक पर वायरल।

Maharajganj: महाराजगंज जनपद में भाजपा द्वारा नियुक्त धानी मंडल संयोजक का फेसबुक पर गाली-गलौज और धमकी वायरल। फेसबुक पर धानी मंडल संयोजक...

खुशखबरी:-सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक को मंजूरी 1320 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के लिहाज़ से एक बड़ी ख़बर प्राप्त हो रही है जिसमे यह बताया जा रहा है कि सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक...

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद कमलेश पासवान

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान ने कास्त मिश्रौली निवासी भाजपा नेता...

पूर्वांचल में मदद की परिभाषा बदलने का ऐतिहासिक कार्य कर रहे हैं युवा नेता पवन सिंह….

युवा नेता पवन सिंह ने मदद करने की परिभाषा पूरी तरह बदल दी है. उन्होंने मदद का दायरा इतना ज्यादा बढ़ा दिया...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने हौसले से लोगों के सामने मिसाल पेश करने वालीं सात प्रमुख महिलाओं समेत 10 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 मार्च को सम्मानित करेंगे। प्रदेश में इस प्रकार की मिसाल पेश करने वालीं महिलाओं में से पीएमओ ने इन महिलाओं को चुना है। इनके जीवन से जुड़ी छोटी-छोटी वीडियो टीएफसी में दिखाई जायेगी। जिससे कि वहां मौजूद महिलाओं को प्रोत्साहन मिले। प्रधानमंत्री इन महिलाओं संग संवाद भी करेंगे। उनकी मेहनत और कठिन डगर की कहानी सुनेंगे। सूत्रों की मानें तो पीएमओ ने महिलाओं को चिह्नित कर प्रधानमंत्री के सामने सभी की प्रोफाइल रखी थी। उसे पढ़ने के बाद पीएम ने महिलाओं से संवाद करने का विचार बनाया।
पीएम को सुनाएंगी सफलता की कहानी

सोनभद्र के स्वयं सहायता समूह संगम आजीविका की सदस्य राजवंती ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत अपने लिये रोजगार तैयार किया। उसके बाद अपनी ही तरह पारिवार का खर्च चलाने में असमर्थ महिलाओं को जोड़कर उन्हें जागरूक किया। आज सोनभद्र की कई महिलाएं अपनी आजीविका चला रहीं हैं। वहीं प्रयागराज के स्वयं सहायता समूह कोमल आजीविका की सदस्य फरीदा खातून ने उन महिलाओं के लिय मिसाल पेश की है जो घर की चौखट के अंदर रहकर सिर्फ अपने भाग्य को दोष देती हैं। उन्होंने सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर न केवल अपने लिये रोजगार खोजा बल्कि अन्य मुस्लिम महिलाओं को भी अपने पैरों पर खड़े होने के लिये प्रोत्साहित किया।
सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता समूह और समूह सखी होंगी पुरस्कृत

ये भी पढ़े :  बिग ब्रेकिंग:- 3 मई तक बढ़ा लॉक डाउन ,कल तक आ जायेगी गाइडलाइंस....पढ़ें क्या कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभी अभी
ये भी पढ़े :  संतकबीरनगर :- IAS में चयनित बृजेश ज्योति उपाध्याय का सूर्या इण्‍टरनेशनल स्‍कूल में हुआ जोरदार स्वागत...

सोनभद्र की उड़ान प्रेरणा महिला संकुल समिति को महिलाओं के लिये कार्य करने के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता समूह के रूप में चुना गया है। समूह ने गांव-गांव जाकर महिलाओं को जागरूक किया और महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी। समूह की ओर से रिंकी देवी को प्रधानमंत्री सम्मानित करेंगे। आराजीलाइन निवासी नीलम प्रधान व प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श गांव जयापुर निवासी लाजवंती को सर्वश्रेष्ठ सखी का सम्मान दिया जायेगा। दोनों ने अपने-अपने क्षेत्र में महिलाओं के अलग-अलग समूह बनाकर रोजगार उपलब्ध कराया है।

लॉन लेकर शुरू किया व्यवसाय, आज मालकिन बनीं

सोनभद्र निवासी रेनू देवी ने स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के तहत लॉन लिया और नमकीन पैकिंग व्यापार स्थापित किया। शुरुआत में डर लगा कि कैसे व्यापार चलेगा और कैसे लॉन की राशि वापस होगी, लेकिन साहस और दृढ़ निश्चय के बल से रेनू ने अपने व्यवसाय को नई ऊचाइयां दीं। वर्तमान में प्रतिमाह 15 हजार रुपये कमा रहीं हैं। साथ ही अन्य महिलाओं को रोजगार दे रहीं हैं। इसी प्रकार मिर्जापुर निवासी पानकली ने योजना के तहत लॉन लिया और एसपी कार्यालय में एक कैंटीन खोल ली। लोगों से प्रतिदिन मदद की गुहार लगाने वाली पानकली आज प्रतिमाह 8 हजार रुपये कमाती हैं।

ये भी पढ़े :  सांसद प्रज्ञा ठाकुर को धमकी की जांच मध्य प्रदेश एटीएस को सौंपी

अपनी मेहनत का लोहा मनवाया

सेवापुरी ब्लॉक निवासी सुषमा सिंह को प्रधानमंत्री सोलर चरखा देंगे। इसी ब्लॉक की निवासी मनीषा देवी को इलेक्ट्रिक चाक देंगे। चिरईगांव ब्लॉक निवासी शांती देवी को मधुमक्खी पालन के लिये बॉक्स देंगे। तीनों ने अपनी मेहनत से क्षेत्र में लोहा मनवाते हुये लोगों को बताया कि महिलाएं किसी से कम नहीं हैं।

पुलवामा के शहीदों के लिये पीएम को देंगी आर्थिक मदद

ये भी पढ़े :  अपराधियो को अपनी गोली का निशाना बनाने वाले गोरखपुर के सिंघम एनकाउंटर स्पेशलिस्ट सत्य प्रकाश सिंह को मिला राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार व शौर्य चक्र.......

संकुल स्तरीय संघ (सीएलएस) में बैठक कर महिलाओं ने पुलवामा हमले में शहीद सैनिकों के परिजनों को आर्थिक सहायता करने का निर्णय लिया। वाराणसी में आराजीलाइन स्थित सीएलएस में बैठक हुई। महिलाओं ने अपने सहयोगी संगठन और कर्मचारियों के अलावा गांव-गांव जाकर 11-11 रुपये इकट्ठे किये। अकेले वाराणसी जिले में एक लाख 18 हजार रुपये और पूरे प्रदेश से 21 लाख रुपये इकट्ठे किये गये। संघ का प्रतिनिधित्व करते हुये वाराणसी निवासी सुषमा पाल, ग्रहस्वामिनी, रीना सिंह और लक्ष्मी देवी पीएम को भारत के वीर चक्र नाम से डेमो चेक और सहायता राशि सौंपेंगी।

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

पूर्वांचल में मदद की परिभाषा बदलने का ऐतिहासिक कार्य कर रहे हैं युवा नेता पवन सिंह….

युवा नेता पवन सिंह ने मदद करने की परिभाषा पूरी तरह बदल दी है. उन्होंने मदद का दायरा इतना ज्यादा बढ़ा दिया...

स्वर्णकार समाज ने लोकसभा , विधानसभा में अपने प्रतिनिधित्व के लिए भरी हुँकार,जल्द प्रदेश व्यापी होगी सभा

स्वर्णकार समाज का स्वर लोकसभा एवं विधानसभाओं में मुखरित हो प्रतिनिधित्व सभी पंचायतों में हो इस विचार के साथ स्वर्णकार समाज...

यूपी में कई IPS बदले गए,दिनेश कुमार गोरखपुर के नए एसएसपी.

कई IPS के तबादले हुए जिसमे गोरखपुर के एसएसपी जोगेंद्र कुमार को झाँसी का नया डीआईजी बनाया...
%d bloggers like this: