Wednesday, April 24, 2019
Uttar Pradesh

योगी सरकार का बड़ा फैसला,40 लाख गरीब परिवारों को अब हर माह चीनी देगी सरकार….

राज्य सरकार अंत्योदय श्रेणी(Antyodaya category) में आने वाले करीब 40 लाख गरीब परिवारों को चीनी देगी। इस योजना में हर माह प्रति व्यक्ति एक किलो के हिसाब से चीनी दी जाएगी। इसे रिवर्स ई-ऑक्शन के मध्यम से खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक(Cabinet meeting) में यह फैसला हुआ। इस योजना में करीब चार लाख टन चीनी खरीदने का अनुमान लगाया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पत्रकारों को कैबिनेट फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार ने अंत्योदय श्रेणी में आने वाले परिवारों को चीनी देने का निर्देश राज्यों को दिया है। इसके आधार पर उत्तर प्रदेश में ई-टेंडरिंग के मध्यम से चीनी खरीदने का फैसला हुआ था। ई-टेंडरिंग से चीनी लेने में कठिनाई आ रही थी और टेंडर भी कम आ रहे थे। राज्य सरकार ने इसलिए अब रिवर्स ई-ऑक्शन के माध्यम से चीनी खरीदने का फैसला किया है। रिवर्स ई-ऑक्शन में खुला टेंडर होता है। इसमें डाले गए सबसे कम दर के टेंडर को कोई भी देख कर इससे कम दर पर संशोधित नया टेंडर डाल सकता है।
उन्होंने बताया कि रिवर्स ई-ऑक्शन में अधिक संख्या में चीनी आपूर्तिकर्ता भाग ले सकते हैं। प्रतिस्पर्धा होने के कारण चीनी की दाम भी कम हो सकते हैं। रिवर्स ई-ऑक्शन के माध्यम से खरीद में समय व लागत ई-टेंडरिंग की अपेक्षा कम आती है। राज्य सरकार ने इस पर विचार-विमर्श के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 11 सितंबर 2018 को संपन्न बैठक में चीनी खरीद रिवर्स ई-ऑक्शन से करने पर सहमति जताई थी। इसके लिए केंद्र सरकार की एमएसटीसी कंपनी काम करेगी। रिवर्स ई-ऑक्शन मंडलवार किया जाएगा। एमएसटीसी कंपनी केंद्र सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करने वाली मिनी रत्न कंपनी है। कंपनी रिवर्स ई-ऑक्शन के लिए मंडलवार ई-पोर्टल बनाएगी।

Advertisements
%d bloggers like this: