Sunday, August 18, 2019
National

रेल हादसा: ‘अचानक लगा झटका, हुआ धमाका, नींद खुली तो देखा बहन का पैर कट गया है’….

बिहार के हाजीपुर-शाहपुर पटोरी रेल खंड पर सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के पास रविवार सुबह बड़ा रेल हादसा हुआ है. यहां जोगबनी से आनंद विहार टर्मिनल आ रही सीमांचल एक्‍सप्रेस के 11 डिब्‍बे पटरी से उतर जाने के कारण 7 लोगों की मौत हुई है. साथ ही 27 लोग घायल हुए हैं. वहीं जिस समय यह हादसा हुआ उस समय ट्रेन में अधिकतर यात्री गहरी नींद में थे. तभी अचानक सुबह 3:58 बजे ट्रेन हादसे का शिकार हो गई. स्‍लीपर क्‍लास में सफर कर रहा एक परिवार भी इस हादसे का शिकार हुआ. इस परिवार की एक महिला के पैर कट गए. अन्‍य सदस्‍यों ने सुरक्षित बच जाने के बाद हादसे की पूरी कहानी बयां की.

सीमांचल एक्‍सप्रेस में सफर कर रहा एक परिवार बंगाल बॉर्डर के रायगढ़ से दिल्‍ली जाने के लिए ट्रेन में बैठा था. सुबह का वक्‍त था तो सभी चैन की नींद सो रहे थे. ऐसे में सुबह 3:58 बजे जब ट्रेन दुर्घटनाग्रस्‍त हुई तो किसी को कुछ समझ नहीं आया. ट्रेन हादसे में सकुशल बचने के बाद परिवार की महिला सविता ने बताया ‘हम लोग सो रहे थे, तभी अचानक धमाके की आवाज आई. इसके बाद जैसे ही नींद खुली तो देखा कि सभी यात्री एक के ऊपर एक इधर-उधर गिरे पड़े हैं. मेरी बहन भी हादसे का शिकार हुई.’

सविता के अनुसार ‘हम लोग तो बच गए लेकिन हादसे में मेरी बहन के पैर कट गए हैं. उसे इलाज के लिए अस्‍पताल भेजा गया है.’ सविता के अनुसार हादसे के समय किसी को कुछ समझ नहीं आया कि आखिर हुआ क्‍या है. बता दें कि पूर्व मध्‍य रेलवे के जनरल मैनेजर एलसी त्रिवेदी के अनुसार हादसे में 7 लोगों की मौत हुई है. हादसे में 11 लोग घायल हुए हैं. इनमें से 4 की हालत गंभीर है.

दावा किया जा रहा है कि सभी बोगियों में फंसे यात्रियों को निकाल लिया गया है और इलाज के लिए भेजा जा रहा है. हालांकि मौके पर राहत और बचाव कार्य लगातार जारी है. वहीं हादसे की जांच सीआरएस पूर्वी मंडल लतीफ खान को सौंपी गई है. हादसे के बाद रेलवे ने मुआवजे की घोषणा की है. हादसे में मरने वालों के परिजनों को रेलवे ने 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की है. वहीं गंभीर रूप से घायलों को रेलवे की ओर से 1-1 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा. इसके अलावा अन्‍य मामूली रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा हुई है.

अभी हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है. लेकिन सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है ट्रेन के दो डिब्‍बों को जोड़ने वाले कुंडों को फिट करने में लापरवाही हुई है. जिससे कि यह हादसा हुआ है.वहीं हादसे पर रेलवे ने बयान जारी कर कहा है कि प्रारंभिक तौर पर आशंका जताई जा रही है कि पटरी टूटने की वजह से रेल दुर्घटना हुई है.

%d bloggers like this: