Tuesday, July 23, 2019
Politics

विधानसभा चुनाव नतीजे: आखिर क्यों नहीं चल पाया यूपी के सीएम योगी का जादू…..

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बीजेपी के स्टार प्रचारक हैं. लोग उनके भाषणों को पसंद करते हैं. उम्मीदवार भी चाहते हैं कि अगर पीएम किसी कारण से उनके क्षेत्र में नहीं आ पाएं तो योगी आ जाएं. फिर आखिर ऐसा क्या हुआ कि योगी का जादू छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में नहीं चल पाया? साथ ही भगवान बजरंगबली पर दिए अपने एक बयान के कारण वो विपक्षी नेताओं के भी निशाने पर आ गए.

हाल ही में पटना में योगी ने कहा कि मैंने भगवान हनुमान की जाति नहीं बताई थी, मेरे बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया. उन्होंने ये बयान चुनावी नतीजे आने के बाद दिया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. बीजेपी को बहुत नुकसान हो चुका था.

हालांकि इससे पहले कर्नाटक चुनावों में उनके भाषणों को लोगों ने काफी पसंद किया था. जितनी जगहों पर उन्होंने बीजेपी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया था, उनमें से अधिकतर जगहों पर बीजेपी ने जीत दर्ज कराई. लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सका.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से फूलवर्षा कराई, दीपावली पर अयोध्या में लाखों दीपक जलवाए, मुगलसराय रेलवे स्टेशन, इलाहाबाद, फैजाबाद का नाम बदल दिया गया. इसी के बाद से योगी आदित्यनाथ को ‘हिन्दू हृदय सम्राट’ माना जा रहा था.

लेकिन वर्तमान चुनावी नतीजों के बाद से सवाल खड़ा हो गया है कि आखिर क्यों सीएम योगी का जादू मतदाताओं पर नहीं चल पाया? क्या ये माना जाए कि योगी की कट्टर हिन्दू छवि को पब्लिक ने नकार दिया है या फिर वाकई एंटी इनकमबेंसी ने बीजेपी को हरा दिया.

अगले साल लोकसभा चुनाव होना है और यूपी इसमें बड़ी भूमिका निभाने वाला है. पिछली बार बीजेपी ने यूपी में विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया था और 73 सीटों को अपनी झोली में डाल लिया था. इस बार भी बीजेपी का प्लान बड़ा है लेकिन अयोध्या विवाद से लेकर कानून व्यवस्था तक के विवाद सीएम योगी का पीछा नहीं छोड़ रहे हैं.

Advertisements
%d bloggers like this: