Saturday, October 19, 2019
Gorakhpur

विश्वविद्यालय में शिक्षकों के साक्षात्कार का परिणाम अब क्यों हुआ घोषित…

गोरखपुर विश्वविद्यालय में आपत्ति विरोध और प्रदर्शनों के बीच शिक्षकों के साक्षात्कार का परिणाम अंतत घोषित कर दिया गया।

आपत्ति, विरोध और प्रदर्शनों के बीच दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के हिदी और बायोटेक्नालॉजी विभागों की शिक्षक चयन साक्षात्कार का परिणाम घोषित हो गया। हिदी विभाग में तीन प्रोफेसर, एक एसोसिएट प्रोफेसर तथा छह असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति हो गई है जबकि बायोटेक्नालॉजी विभाग में प्रोफेसर व एसोसिएट प्रोफेसर के एक-एक पद के लिए चयन हो गया।

विश्वविद्यालय कार्यपरिषद की बैठक में इन दोनों विषयों के लिए पिछले वर्ष हुए साक्षात्कारों के आधार पर चयन समिति की संस्तुतियां रखी गई। आरक्षण-रोस्टर के नए नियमों की दुहाई देते हुए परिसर में पिछले कई दिनों से जारी विरोध प्रदर्शन परिणाम घोषित होने तक जारी रहा तो कार्यपरिषद की बैठक में भी कई सदस्यों ने इन विभागों की चयन समिति की संस्तुतियां रखे जाने को अवैधानिक बताया।

लिखित आपत्ति भी आई

कार्यपरिषद के वरिष्ठ सदस्य व पूर्व कुलपति प्रो. राम अचल सिंह ने लिखित आपत्ति भी दर्ज कराई है। उनका कहना था कि पिछले वर्ष आरक्षण रोस्टर विवाद के चलते सभी नियुक्तियां रोक दी गई थीं और अब नए नियम लागू हो चुके हैं, ऐसे में जिस विभाग का परिणाम जारी नहीं हुआ है, उसे जारी नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने मांग रखी कि दोनों विभागों सहित शिक्षक संवर्ग की अन्य रिक्तियों के लिए नई नियमावली के आधार पर नए सिरे से नियुक्ति प्रक्रिया आयोजित करनी चाहिए। प्रो. राम अचल की आपत्ति का दो और सदस्यों ने भी समर्थन किया, लेकिन अध्यक्ष प्रो. विजय कृष्ण सिंह ने बहुमत के आधार पर लिफाफा खोले जाने का निर्णय लिया।

जिन पर थी आपत्ति, वह भी हुए सफल

हिदी विभाग में जिन चार अभ्यर्थियों की नियुक्ति होने को लेकर पिछले दिनों युवाओं के एक समूह ने आशंका जताई थी, उन सभी का नाम चयन सूची में है। विरोध कर रहे युवाओं ने ज्ञापन देकर आरोप लगाया था कि हिदी विभाग शिक्षक भर्ती का परिणाम पहले से फिक्स है। ज्ञापन में डॉ. प्रत्यूष दुबे, डॉ. अरविंद कुमार त्रिपाठी, डॉ. राजेश कुमार मल्ल और डॉ. दमयंती तिवारी का चयन पहले से तय होने का आरोप लगाया गया था। अंतिम परिणाम में भी इन चारों का नाम शामिल है।

यह हैं नए शिक्षक

हिदी विभाग -प्रोफेसर – अरविंद त्रिपाठी, राजेश कुमार मल्ल, प्रत्यूष दुबे

एसो. प्रोफेसर – डॉ. दमयंती तिवारी,

असिस्टेंट प्रोफेसर – अखिल मिश्र, अभिषेक शुक्ला, संदीप कुमार यादव, सुनील कुमार, राम नरेश राम

बायोटेक्नालॉजी विभाग

प्रोफेसर – राजेश कुमार गौर

एसो. प्रोफेसर – फारुख अकील

Advertisements
%d bloggers like this: