Sunday, October 13, 2019
Gorakhpur

साल भर में 100 टन पॉलीथिन से बनेंगी सड़कें, पर्यावरण संरक्षण पर LDA की पहल…

एलडीए बसंतकुंज और मोहान रोड की सड़क बनाने में करेगा पॉलीथिन का उपयोग। प्राधिकरण अब तक इस तरह से तीन सड़क बना चुका है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने इस साल  में सौ टन निष्प्रयोज्य पॉलीथिन को खपाने का लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य प्रदेश में किसी भी एजेंसी से अधिक है। प्राधिकरण एक किलोमीटर सड़क निर्माण में एक टन से अधिक पॉलीथिन का उपयोग कर रहा है। इस साल में बसंतकुंज और मोहान रोड की नई योजनाओं में प्राधिकरण सड़कों का निर्माण करेगा, जिसमें कम से कम 100 टन पॉलीथिन का उपयोग हो जाएगा, जिससे पर्यावरण संरक्षण होगा।

एलडीए ने ऐसी तीन सड़क का बना चुका है। सबसे पहले गोमती नगर विस्तार सेक्टर-7 में पुलिस आफिस के पास सड़क बनाई गई। दूसरी दुबग्गा के पास हरदोई रोड पर सड़क बनी, जबकि तीसरी सड़क का निर्माण शनिवार को प्राधिकरण ने गोमती नगर विभूतिखंड में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के सामने किया, जिसमें डामर की जगह पांच से सात फीसद निष्प्रयोज्य पॉलीथिन का उपयोग प्राधिकरण ने किया है। प्राधिकरण के मुख्य अभियंता इंदुशेखर सिंह ने बताया कि एलडीए अपनी ओर से पूरा प्रयास कर रहा है कि सड़क निर्माण के लिए पॉलीथिन का उपयोग कर के पर्यावरण का संरक्षण किया जाए। ये सिलसिला लगातार जारी रहेगा। इस साल हमारा लक्ष्य सड़क निर्माण में करीब 100 टन पॉलीथिन का उपयोग करने का है।

मौके पर ही गलाई जाती है पॉलीथिन

पॉलीथिन से सड़क बनाने की विधि में मौके पर ही प्लास्टिक गलाई जाती है, जिसको बिटुमिन की जगह मिलाया जाता है। इस तरह से बनाई गई सड़क न केवल पर्यावरण संरक्षण करती है बल्कि सड़क अधिक मजबूत बनाती है। इस पर पानी बेअसर रहता है।

क्या कहते हैं अफसर?

लविप्रा उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह ने बताया कि पॉलीथिन से उपयोग कर के हमने शनिवार को एक और सड़क निर्माण किया है। ये सिलसिला बना रहेगा। इससे हम लगातार पॉलीथिन को निस्तारित करेंगे।

Advertisements
%d bloggers like this: