Monday, May 27, 2019
Breaking NewsHealthNational

सिर्फ 10 रुपये में मिलेगा सबको इलाज, सरकार का बड़ा तोहफा

आम लोगों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए मोदी सरकार लगातार बड़े फैसले ले रही है. बीते सितंबर महीने में सरकार ने जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत को लॉन्‍च किया था. वहीं, अब सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है.

इसके तहत अब आम आदमी को भी इम्प्लाई स्टेट इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन यानी ESIC के अस्पतालों में इलाज कराने की अनुमति मिल गई है. यानी अब कोई भी व्यक्ति ईएसआईसी अस्पतालों में इलाज करा सकेगा. अहम बात ये है कि इलाज के लिए मरीज को सिर्फ 10 रुपये खर्च करने होंगे.

हालांकि मरीज के अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा पैकेज दर का 25 प्रतिशत बतौर शुल्क देना होगा. इसके अलावा मरीज को दवाएं वास्तविक कीमत पर उपलब्ध कराई जाएंगी. इससे आम लोगों को सस्ती दर पर उच्च स्तरीय इलाज की सुविधा मिलेगी.

मौजूदा समय में ESIC के देशभर में 150 से अधिक अस्पताल और करीब 17,000 बेड हैं. इन अस्पतालों में समान्य से लेकर गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है.

अभी तक इन अस्‍पतालों में ईएसआईसी के कवरेज में शामिल लोगों को ही इलाज की सुविधा मिलती थी लेकिन अब सरकार ने इसे आम लोगों के लिए भी खोल दिया है. बता दें कि सितंबर महीने में मोदी सरकार ने आयुष्‍मान योजना की शुरुआत की थी.

इस योजना के तहत सालाना 5 लाख रुपये तक का कवर मिलता है. इसमें करीब सभी गंभीर बीमारियों को शामिल किया गया है.इस योजना के तहत कौन से परिवार आएंगे, इसका फैसला आर्थिक आधार पर होता है.

Advertisements
%d bloggers like this: