Sunday, April 18, 2021

सीएम योगी ने वनटांगिया परिवार के साथ मनाई दीपावली,दिया एक करोड़ 32 लाख रुपए की परियोजनाओं का उपहार…..

UP: पंचायत चुनाव में पैसा बांट रहे थे BJP के पूर्व MLA के भाई, रंगे हाथ पकड़े गए

पूर्व भाजपा विधायक अवनीन्द्र नाथ द्विवेदी उर्फ महंत दूबे के छोटे भाई व पूर्व प्रधान सत्येन्द्र नाथ द्विवेदी उर्फ राजू द्विवेदी को...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हुए कोरोना पॉजिटिव

लखनऊ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हुए कोरोना पॉजिटिव योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर दी...

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कोरोना पॉजिटिव          

गोरखपुर टाइम्स ब्रेकिंग :-    अखिलेश यादव कोरोना पॉजिटिव               अभी-अभी मेरी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। मैंने...

महापौर हुये कोरोना पॉजिटिव,घर मे हुए आइसोलेट

महापौर हुये कोरोना पॉजिटिव,घर मे हुए आइसोलेट          गोरखपुर : महापौर सीताराम जायसवाल ने...

गोरखपुर :- आरपीएम के छात्र प्रवीण ने बढ़ाया ज़िले का मान,SDM बनकर करेंगें प्रदेश की सेवा

प्रदेश की सर्वश्रेष्ठ परीक्षाओं में से एक उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग 2020 की परीक्षा का परिणाम लोक सेवा आयोग के द्वारा...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपावली के अवसर पर ग्राम पंचायत तिकोनिया नम्बर-3 में वनटांगिया ग्राम के विकास हेतु लगभग एक करोड़ 32 लाख की कुल 7 परियोजनाओं जिसमें 01 परियोजना का शिलान्यास तथा 6 परियोजाओं का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना अन्तर्गत 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया। इसके साथ ही प्राइमरी स्कूल के बच्चों द्वारा हैण्डवाश डेमो कार्यक्रम के प्रस्तुतिकरण पर बच्चों को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त जनपद के कुल 6 वनटांगिया राजस्व ग्रामों के मुखिया सहित अन्य संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी को दीपावली की बधाई/शुभकामना देते हुए कहा कि जनपद के चयनित 5 वनटांगिया बस्ती को राजस्व ग्राम का दर्जा दिया गया है। मुख्यमंत्री आवास योजनान्तर्गत इन सभी गावों में कुल 791 आवास निर्माण कराने का लक्ष्य निर्धारित है जिसके तहत 694 आवास का निर्माण पूर्ण हो चुका है तथा 97 निर्माणाधीन है। उन्होंने बताया कि 2 वर्ष पूर्व इन गावों में पक्का मकान, शौचालय, पेंशन, मालिकाना हक, हैण्डपम्प, सड़क, बिजली आदि नही था लेकिन प्रदेश सरकार ने इन गावों सभी सुविधाएं उपलब्ध करा दी है, बच्चों के लिए विद्यालय में पढ़ने हेतु यूनिफार्म, बैग, स्वेटर आदि भी उपलब्ध हो रहा है।

ये भी पढ़े :  योगी सरकार ने MSME सेक्टर से 90 लाख नए रोजगार पैदा करने का रखा लक्ष्य
ये भी पढ़े :  एक-दूजे के हुए 101 जोड़े, राजाभैया ने की बारात अगवानी की....

मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी सोच अच्छा काम यदि किया जाये तो उसका परिणाम भी अच्छा होता है। उन्होंने कहा कि हम सबके जीवन में दीपावली का महत्व अंधकार से प्रकाश की ओर, अन्याय से न्याय की ओर और बुराई से अच्छाई की ओर ले जाने वाला पर्व है। पर्व एंव त्यौहार हर्ष एंव उल्लास के साथ मनाने का है और यह सामुहिकता का दर्शन है।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश के अन्दर 38 वनटांगिया बस्तियों को राजस्व गांव का दर्जा देकर उन्हें शासकीय सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बिना भेद भाव सभी के विकास हेतु प्रतिबद्ध है। अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ऊंचाई पर लाकर समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार निरन्तर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के माध्यम से बेटी बेटा में भेदभाव समाप्त करने की दिशा में अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है और इसी कड़ी में अभी 25 अक्टूबर को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की शुरूआत भी की गयी है जिसके तहत 6 चरणों में बालिका के जन्म लेने से स्नातक/प्राविधिक शिक्षा प्राप्त करने तक उन्हें कुल 15000 रू0 की धनराशि शासन द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के अन्तर्गत बालिका की शादी के लिए रू0 51000 की धनराशि उपलब्ध करायी जाता है।

ये भी पढ़े :  गन्ना किसानों का भुगतान जल्द से जल्द करे सरकार:- डॉ के.सी.पाण्डेय

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मालिकाना हक उस घर की महिला का होगा और मकान उसके नाम होगा। उन्होंने बताया कि वनटांगिया राजस्व ग्रामों में कुल 647 परिवारों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन भी उपलब्ध कराया गया है। मुख्यमंत्री ने गांव में मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बने आवासों का फीता काटकर संबंधित का गृह प्रवेश भी कराया तथा गांव का भ्रमण कर विकास कार्यों को देखा तथा स्थानीय लोगों से वार्ता कर उनकी कुशलक्षेम पूछा।

ये भी पढ़े :  यूपी के मंत्री सुरेश खन्ना ने दौड़कर पकड़ी चलती ट्रेन और फिर खींची चेन...

स्वागत भाषण विधायक ग्रामीण विपिन सिंह ने किया। इस अवसर पर सांसद जगदम्बिका पाल, महापौर सीताराम जायसवाल, विधायक संत प्रसाद, शीतल पाण्डेय, महेन्द्रपाल सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र शुक्ल, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष डा0 धर्मेन्द्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव, मत्स्य विकास बोर्ड के अध्यक्ष रमाकान्त निषाद, ए.डी.जी. दावा शेरपा, जे0एन0 सिंह, मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन, एस0एस0पी0 डा0 सुनील गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

यूपी में कई IPS बदले गए,दिनेश कुमार गोरखपुर के नए एसएसपी.

कई IPS के तबादले हुए जिसमे गोरखपुर के एसएसपी जोगेंद्र कुमार को झाँसी का नया डीआईजी बनाया...

बड़े पैमाने पर हुआ सीओ का तबादला,125 सीओ किये गए इधर से उधर….

उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर सीओ यानी उपाधीक्षकों के तबादले किये गए।।125 उपाधीक्षकों का तबादला किया...

तंत्र-मंत्र के चक्कर में फंसी बहू, सिद्धि के लिए दे दी अपने ही ससुर की बलि

उत्तर प्रदेश के कौशांबी में तंत्र-मंत्र के चक्कर में फंस कर एक बहू ने अपने ही ससुर...
%d bloggers like this: