Monday, July 26, 2021

हाईस्कूल व इंटर रिजल्ट से पहले फेल करने की धमकी, पैसे भी मांगे जा रहे….

पुलिस अधीक्षक द्वारा की गयी मासिक अपराध गोष्ठी में अपराधों की समीक्षा व रोकथाम हेतु दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश

Maharajganj: पुलिस अधीक्षक महराजगंज प्रदीप गुप्ता द्वारा आज दिनांक 17.07.2021 को पुलिस लाइन्स स्थित सभागार में मासिक अपराध गोष्ठी में कानून-व्यवस्था की...

शायर मुनव्वर राना के बोल, ‘दोबारा सीएम बने योगी तो यूपी छोड़ दूंगा’

लखनऊ: मशहूर शायर मुनव्वर राना एक बार फिर अपने बयान की वजह से सुर्खियों में हैं।उन्होंने कहा कि अगर योगी आदित्यनाथ दोबारा...

Maharajganj: CO सुनील दत्त दूबे द्वारा कुशल पर्यवेक्षण करने पर अपर पुलिस महानिदेशक जोन गोरखपुर ने प्रशस्ति पत्र से नवाजा।

Maharajganj/Farenda: सीओ फरेन्दा सुनील दत्त दूबे को थाना पुरन्दरपुर में नवीन बीट प्रणाली के क्रियान्वयन में कुशल पर्यवेक्षण करने पर अपर पुलिस...

विधायक विनय शंकर तिवारी किडनी की बीमारी से पीड़ित ग़रीब युवा के लिए बने मसीहा…

हाल ही में सोशल मीडिया के माध्यम से किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की मदद हेतु युवाओं के द्वारा अपील की...

महराजगंज जिले के फरेंदा थाने के अंतर्गत SBI कृषि विकास शाखा के सामने से मोटरसाइकिल चोरी

Maharajganj: महाराजगंज जिले के फरेंदा थाने के अंतगर्त मंगलवार को बृजमनगंज रोड पर भारतीय स्टेट बैंक कृषि विकास शाखा के ठीक...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षा हमेशा चर्चा में रहती है। इस बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से पहले, परीक्षा के दौरान तथा परीक्षाफल घोषित होने के बाद लंबे समय तक चर्चा होती है। इस बार तो परीक्षाफल घोषित होने से पहले परीक्षार्थियों को पास कराने का प्रलोभन देने के साथ फेल करने की धमकी का नया मामला सामने आया है।

‘आपका परीक्षाफल अपूर्ण है, उसे समय रहते पूर्ण करा लें। साथ ही उत्तीर्ण होने के लिए धन इस बचत खाते में जमा कराएं।’ इन दिनों ऐसे तमाम फर्जी फोन कॉल्स हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 में शामिल हुए छात्र-छात्राओं, उनके अभिभावकों को मिल रहे हैं। धन न देने पर परीक्षा में फेल होने के लिए धमकाया भी जा रहा है। यही नहीं ऐसे फोन कुछ जनप्रतिनिधियों को भी हुए हैं। उसके बाद से हड़कंप मचा है।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2019 का परिणाम अभी जारी नहीं हुआ है, इसी माह रिजल्ट घोषित करने की तैयारी है। परिणाम तैयार करने में बोर्ड की गोपनीय टीम लगी है। बोर्ड के इतिहास में पहली बार इस तरह से अज्ञात अराजक तत्व छात्र व छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों को फोन करके पहले डराते हैं फिर धन जमा करने का निर्देश देते हैं मना करने पर फेल करने के लिए धमकाया जा रहा है।

ये भी पढ़े :  स्वतंत्र देव सिंह पुनः निर्वाचित हुए निर्विरोध प्रदेश अध्यक्ष,पर्यवेक्षक भूपेन्द्र यादव ने की घोषणा.

बड़ी संख्या में ऐसे फर्जी फोन कॉल्स लोगों तक पहुंचने पर इसकी शिकायत बोर्ड सचिव से की गई है। उन्होंने इस हैरत जताते हुए कहा कि बोर्ड की ओर से इस तरह किया जाना संभव ही नहीं है।

ये भी पढ़े :  गोरखपुर में सेक्रेटरी की लापरवाही से राशन से वंचित हो रहे गरीब,आदेशों की उड़ रही धज्जियां

यूपी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट इसी माह के अंतिम सप्ताह में घोषित होने के आसार हैं। ऐसे में एक गैंग जिले के परीक्षार्थियों के पास फोन करके अंक बढ़ाने के लिए पैसे मांग रहा है। अम्बेडकरनगर के राम अवध जनता इंटर कालेज, न्यू लाइट एकेडमी, जय बजरंग इंटर कालेज समेत कई कालेजों के प्रधानाचार्यों ने बताया कि पिछले तीन दिनों से छात्र-छात्राओं के मोबाइल नम्बर पर फोन आ रहे हैं। फोन करने वाले अपने आपको यूपी बोर्ड आफिस प्रयागराज से बताकर अंक बढ़ाने के लिए दो से चार हजार रुपए की मांग कर रहे हैं। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि फोन करने वालों के पास परीक्षार्थियों की पूरी जानकारी है। अंक बढ़ाने से पहले खाता नम्बर और आईएफसी कोड देकर पैसा डालकर व्हाट्सअप पर मैसेज करने के लिए कह रहे हैं। ऐसा न करने पर फेल करने की धमकी दे रहे हैं।

बिहार के निकले नंबर

फोन करने वालों के फोन नम्बर को जब ट्रू कालर पर पड़ताल की गई तो वे बिहार के निकले। खाता नम्बर भी एसबीआई बिहार के ही पाए गए। डीआईओएस विनोद कुमार सिंह ने कहा है कि यह फर्जी काल है। सभी अभिभावक और परीक्षार्थी इनके झांसे में आएं।

इन नम्बरों से आ रहा फोन
परीक्षार्थियों के मोबाइल पर पांच नम्बरों से काल की जा रही है। ये नम्बर हैं 7870219539, 9128593157, 7870147906, 7870231120, 8874939906। परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों ने इसकी सूचना विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को दी। हालांकि किसी ने अब तक काल करने वालों के खाते में पैसे नहीं डाले।

ये भी पढ़े :  लॉकडाउन का मिल रहा भरपूर समर्थन उठी और बढ़ाने की मांग....

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि हमें इसकी जानकारी है। कोई भी इस तरह के फ्रॉड में न पड़े। यह पूरा गैंग बिहार का है। कार्रवाई के लिए इसकी जानकारी प्रदेश के डीजीपी को दी गई है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों से अनुरोध किया है कि परीक्षाफल को लेकर इस तरह के भ्रम या फिर प्रलोभन के शिकार न हों। ऐसा करने वाले अवांछनीय तत्वों को चिन्हित करने व उनके विरुद्ध कठोर विधिक कार्रवाई करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। बोर्ड सचिव ने इस संबंध में पुलिस महानिदेशक को भी पत्र लिखा है, इसमें छात्र-छात्राओं को मिले 12 मोबाइल नंबरों का भी उल्लेख किया है। इस पर जल्द कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। सचिव ने कहा है कि बोर्ड प्रशासन ऐसे गंभीर प्रकरण को लेकर सजग है। शायद कुछ लोग अनजाने में बोर्ड की प्रतिष्ठा धूमिल करना चाहते हैं लेकिन, वे सफल नहीं होंगे।

ये भी पढ़े :  गोरखपुर के बड़हलगंज में युवक की पिट पिट कर हत्या,अवैध संबंध का आ रहा मामला

हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2019 में इस बार करीब 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए हैं। परिणाम की तारीख अगले सप्ताह घोषित होने का संकेत है।

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

यूपी में कई IPS बदले गए,दिनेश कुमार गोरखपुर के नए एसएसपी.

कई IPS के तबादले हुए जिसमे गोरखपुर के एसएसपी जोगेंद्र कुमार को झाँसी का नया डीआईजी बनाया...

बड़े पैमाने पर हुआ सीओ का तबादला,125 सीओ किये गए इधर से उधर….

उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर सीओ यानी उपाधीक्षकों के तबादले किये गए।।125 उपाधीक्षकों का तबादला किया...

तंत्र-मंत्र के चक्कर में फंसी बहू, सिद्धि के लिए दे दी अपने ही ससुर की बलि

उत्तर प्रदेश के कौशांबी में तंत्र-मंत्र के चक्कर में फंस कर एक बहू ने अपने ही ससुर...
%d bloggers like this: