- Advertisement -
n
n
Monday, July 6, 2020

1 जून से बदल रहे हैं ये अहम नियम, रेलवे-राशन कार्ड से लेकर फ्लाइट पर असर, पढ़ें आपके मतलब की खबर

Views
Gorakhpur Times | गोरखपुर टाइम्स

31 मई को लॉकडाउन का चौथा चरण समाप्‍त हो रहा है । पूरे दो महीने से ज्‍यादा के इस लॉकडाउन के बाद क्‍या पांचवें फेस की भी तैयारी है, इस बारे में सरकारें आपस में बात कर रही हैं । लेकिन कुछ नियम जो बदलने जा रहे हैं वो हम आपको बता दें । 1 जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कुछ चीजें बदलने वाली हैं । इसमें रेलवे से लेकर  बस और हवाई यातायात, राशन से लेकर रोजमर्रा की कई चीजों की कीमतों और नियमों में बदलाव होने वाला है ।

200 ट्रेनें चलनी होंगी शुरू
कोरोना वायरस के चलते रेल यात्रा पूरी तरह से ठप्‍प हो गई थी । जिसमें लॉकडाउन 4 के दौरान ढील दी गई और प्रवासियों को घर पहुंचाने के लिए कुछ छूट के साथ इन्‍हें खोल दिया गया । लेकिन  एक जून से भारतीय रेलवे 200

अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रही है । ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी । रेल मंत्री पीयूष गोयल  ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है । रेल मंत्री के अनुसार एक जून से रेलवे अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है । ट्रेनों की बुकिंग भी जल्द शुरू होगी ।

ये भी पढ़े :  ना बैंक की EMI रुकी ना ही बिजली का बिल और ना ही स्कूल की फीस, मध्यम वर्गीय नौकरी और व्यापार वाले परिवार पर संकट ही संकट । हिमांशु द्विवेदी के कलम से....

ये नई योजनाएं होंगी शुरू
केंद्र सरकार 1 जून से अपनी महत्वकांक्षी योजना ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ लागू करने जा रही है । ये 20 राज्‍यों में लागू की जाएगी । इसके तहत इन 20 राज्यों में राशन कार्डधारक देश के किसी भी प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र सेराशन की खरीदारी कर सकेंगे । इस योजना के लागू होने के बाद गरीब वर्ग के लोगों को दूसरे प्रदेशों में जाने पर राशन के लिए परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं होगी । सरकारी राशन की दुकानों पर सभी कार्डधारकों को राशन मिल सकेगा । बेहद कम कीमत में जरूरी अनाज मुहैया कराया जाता है ।

उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसें शुरू होंगी
उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो ये आपके लिए गुड न्‍यूज है । उत्‍तर प्रदेश रोडवेज प्रबंधन ने 1 जून से बसें चलाने की योजना बनाई है । बसों  को हर हाल में 30 मई तक फिट करने के निर्देश जारी हो चुके हैं । बस में कोरोना संक्रमण फैलाव से बचने के लिए हर नियम का पालन किया जाएगा ।
गोएयर फ्लाइट्स होंगी शुरू
गो एयर कंपनी की फ्लाइट्स एकजून से शुरू हो जाएंगी । सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्विटर पर बताया कि 25 मई से देशभर में घरेलू पैसेंजर उडानें शुरू हो जाएंगी ।

ये भी पढ़े :  अब योगी सरकार ने बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम, नई कीमतें आज से ही लागू

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ सकती हैं
उम्‍मीद जताई जा रही हैं कि एक जून से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाइ र्जा सकती हैं । कई राज्यों में पब्लिक और प्राईवेट ट्रांसपोर्ट शुरू कर दिए गए हैं, जिसके चलते फ्यूल की मांग में इजाफा हुआ है । अप्रैल में पूर्ण लॉकडाउन केकारण फ्यूल की मांग में रेकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई । इसी वजह से राज्‍यों को जबरदस्‍त घाटा हुआ था । अब VAT बढ़ाकर इसकी भरपाई होगी । लगभग सभी राज्‍यों में पेट्रोल – डीजल की कीमतों में इजाफे की संभावना है

Advertisements
%d bloggers like this: