Friday, September 17, 2021

#Corona: पिछले 24 घंटो में 149 नए मरीज़, आंकड़ा सीधे 873… कृपया घर मे रहिये मामला नाज़ुक हो रहा …

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार गोरखपुर। दिल्ली...

Maharajganj: औकात में रहना सिखो बेटा नहीं तो तुम्हारे घर में घुस कर मारेंगे-भाजपा आईटी सेल मंडल संयोजक, भद्दी भद्दी गालियां फेसबुक पर वायरल।

Maharajganj: महाराजगंज जनपद में भाजपा द्वारा नियुक्त धानी मंडल संयोजक का फेसबुक पर गाली-गलौज और धमकी वायरल। फेसबुक पर धानी मंडल संयोजक...

खुशखबरी:-सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक को मंजूरी 1320 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के लिहाज़ से एक बड़ी ख़बर प्राप्त हो रही है जिसमे यह बताया जा रहा है कि सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक...

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद कमलेश पासवान

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान ने कास्त मिश्रौली निवासी भाजपा नेता...

पूर्वांचल में मदद की परिभाषा बदलने का ऐतिहासिक कार्य कर रहे हैं युवा नेता पवन सिंह….

युवा नेता पवन सिंह ने मदद करने की परिभाषा पूरी तरह बदल दी है. उन्होंने मदद का दायरा इतना ज्यादा बढ़ा दिया...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 873 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 775 एक्टिव केस हैं. वहीं 78 मामले रिकवर हो चुके हैं. इसके साथ ही 19 लोगों की मौत हो गई है. अभी तक इस बीमारी के लिए कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि 12 से 18 महीने के बाद ही कोई वैक्सीन आ सकेगी. कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर की अर्थव्यवस्था भी खतरे में हैं. इसके संकेत अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक संस्था ने दिये हैं.

कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण सड़क और रेल यातायात बंद होने से प्रवासी श्रमिकों सहित कई लोग परिवहन का कोई साधन न होने के चलते राष्ट्रीय राजधानी में फंसे हुए हैं.

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने को लेकर बैंकों के धन की लागत कम करने और उनके पास नकदी की उपलब्धता बढ़ाने के साथ-साथ संकट के इस दौर कर्जदारों को कर्ज की मासिक किस्त जमा करने की तीन माह की मोहलत दिलाने जैसे कई बड़े कदमों की शुक्रवार को घोषणा की.

प्रत्याशित और लीक से हटकर किए गए इन निर्णयों में महत्वपूर्ण रेपो दर में 0.75 प्रतिशत की एक दशक से भी अधिक समय की सबसे बड़ी कटौती और 3.74 लाख करोड़ रुपये की नकदी डाले जाने के उपाय शामिल हैं. रिजर्व बैंक की इस घोषणा के कुछ ही घंटे बाद भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि वह नीतिगत दर में कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को देगा.

ये भी पढ़े :  फर्जी IPS गिरफ्तार, मोटिवेशनल स्पीकर बताकर करता था ठगी.....

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने नीतिगत पहल की घोषणा करते हुए कहा कि एक मार्च 2020 की स्थिति के अनुसार मासिक किस्त से जुड़े सभी प्रकार के कर्ज पर ईएमआई तीन महीने रोके जाने की अनुमति वाणिज्यिक बैंकों को दी गयी है. इससे मकान और वाहन खरीदारों के साथ रीयल एस्टेट क्षेत्र को भी राहत मिलेगी जहां निर्माण गतिविधियां ठप है.

ये भी पढ़े :  फर्जी IPS गिरफ्तार, मोटिवेशनल स्पीकर बताकर करता था ठगी.....

अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ानें 14 अप्रैल तक निलंबित
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने गुरूवार को घोषणा की कि सभी अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ानें 14 अप्रैल तक निलंबित रहेंगी. डीजीसीए ने 19 मार्च को घोषणा की थी कि 22 मार्च देर रात 1:30 बजे से 29 मार्च सुबह 5:30 बजे तक भारत से किसी अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ान का परिचालन नहीं होगा. अब देशव्यापी लॉकडाउन के बीच इसे बढ़ा दिया गया है.

स्पाइसजेट ने कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) के दौरान दिल्ली और मुंबई में काम करने वाले प्रवासियों को विशेषतौर पर बिहार से संबंध रखने वाले श्रमिकों को पटना पहुंचाने में मदद करने की पेशकश की है. कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने शुक्रवार को कहा कि यदि सरकार हां करती है तो वह इस काम के लिए अपने विमान और चालक दल की सेवाएं दे सकते हैं.

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट और अमेजन इंडिया ने अपने पैंट्री कारोबार को बुधवार से अस्थायी रूप से बंद कर दिया. दोनों कंपनियों ने कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए की गई 21 दिन की देशव्यापी सार्वजनिक बंदी के मद्देनजर यह फैसला किया है. ई – वाणिज्य कंपनियों का कहना है कि पिछले कुछ हफ्तों में उनके ऑर्डर में कई गुना बढ़ोतरी हुई है. लोगों ने घर और रसोई की जरूरत का सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन मंचों का रुख किया है. यहां तक कि घर से कार्य की सुविधा शुरू करने के चलते राउटर और केबल जैसे दफ्तरी सामानों के ऑर्डर भी बड़ी मात्रा में मिले हैं.

ये भी पढ़े :  पुलवामा आतंकी हमले से देश में शोक की लहर, यहां कांग्रेसियों की रैली में लगे ठुमके...

पूरी दुनिया में 27,365 लोगों की मौत
कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में 27,365 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के 183 देशों में दिसंबर से अब तक कोविड-19 महामारी के संक्रमण के 5,97, 267 मामले दर्ज किये गये हैं. दिसंबर में ही सबसे पहले चीन में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था. इन मामलों में अब तक कम से कम 133,363 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं.

ये भी पढ़े :  रूस ने बनाई कोरोना वैक्‍सीन, 10 अगस्‍त से मरीजों को लगेंगे टीके

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और अब ये 1,00,000 का आंकड़ा पार कर चुके हैं. जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के ट्रैकर ने शुक्रवार को यह आंकड़े सामने रखे. अमेरिका में शाम छह बजे तक 1,544 मौत समेत 1,00,717 मामले दर्ज किए गए. सबसे अधिक मामले न्यूयॉर्क से सामने आ रहे हैं.

रेस्पायटरी सिंड्रोम कोरोनावायरस -2 या SARS-CoV-2 कहा जाता है. कोरोनावायरस COVID-19 बीमारी का कारण बनता है, जो चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ.  चीन के अलावा  इटली, स्पेन, ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. इटली में शुक्रवार को 1,000 मौतें हुईं जो एक दिन में सबसे ज्यादा थीं.

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद अब चुने जाएंगे ब्लॉक प्रमुख, 8 को नामांकन, 10 जुलाई को मतदान

ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 8 जुलाई को दिन में 11 बजे से शाम 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा...

मोदी कैबिनेट में जल्‍द बड़ा फेरबदल, सिंधिया और वरुण गांधी सहित इन चेहरों को मिल सकती है जगह

टाइम्‍स नाउ की खबर के मुताबिक, मोदी कैबिनेट में जल्‍द फेरबदल का ऐलान हो सकता है। इस बार कई युवा चेहरों को...

अब दिल्ली में LG होंगे ‘सरकार’ केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना, हो सकता है बवाल

दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन अधिनियम (NCT) 2021 को लागू कर दिया गया है. इस अधिनियम में शहर की चुनी हुई...
%d bloggers like this: