Sunday, September 19, 2021

एक दिन में रिकॉर्ड 809 पोसिटिव मरीज़, अब तक का सबसे तेज़ इजाफा। सरकार अलर्ट पर…

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार गोरखपुर। दिल्ली...

Maharajganj: औकात में रहना सिखो बेटा नहीं तो तुम्हारे घर में घुस कर मारेंगे-भाजपा आईटी सेल मंडल संयोजक, भद्दी भद्दी गालियां फेसबुक पर वायरल।

Maharajganj: महाराजगंज जनपद में भाजपा द्वारा नियुक्त धानी मंडल संयोजक का फेसबुक पर गाली-गलौज और धमकी वायरल। फेसबुक पर धानी मंडल संयोजक...

खुशखबरी:-सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक को मंजूरी 1320 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के लिहाज़ से एक बड़ी ख़बर प्राप्त हो रही है जिसमे यह बताया जा रहा है कि सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक...

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद कमलेश पासवान

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई: सांसद बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान ने कास्त मिश्रौली निवासी भाजपा नेता...

पूर्वांचल में मदद की परिभाषा बदलने का ऐतिहासिक कार्य कर रहे हैं युवा नेता पवन सिंह….

युवा नेता पवन सिंह ने मदद करने की परिभाषा पूरी तरह बदल दी है. उन्होंने मदद का दायरा इतना ज्यादा बढ़ा दिया...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

देश में कोराना संक्रमण के मरीजों की संख्या 6 हजार 829 हो गई है। आज 112 नए मामले सामने आए। इनमें से मध्यप्रदेश में 36, राजस्थान में 26, गुजरात में 21, पश्चिम बंगाल में 13, महाराष्ट्र में 5, जम्मू-कश्मीर और ओडिशा में 4-4, बिहार में 2 और झारखंड में 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। गुरुवार को एक दिन में रिकॉर्ड 809 पॉजिटिव मिले। यह संक्रमितों की संख्या में अब तक का सबसे तेज इजाफा है। इससे पहले, 5 अप्रैल को एक दिन में 605 मामले सामने आए थे। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अभी देश में कुल संक्रमितों की संख्या 6 हजार 412 है। इनमें से 5 हजार 218 का इलाज चल रहा है। 477 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 169 की मौत हुई।
गुरुवार को सबसे ज्यादा 229 नए मामले महाराष्ट्र में सामने आए। वहीं, गुजरात में 76, राजस्थान में 80, उत्तरप्रदेश में 49, मध्यप्रदेश में 70, बिहार में 12 और छत्तीसगढ़ में 8 मरीज बढ़े।

27 राज्य और 5 केंद्र शासित प्रदेशों में फैला संक्रमण

  • महाराष्ट्र, संक्रमित 1369: राज्य में शुक्रवार को मुंबई के धरावी इलाके में 5 नए संक्रमित मिले। इनमें से 2 दिल्ली की मरकज से लौटे थे। इन्हें पहले यहां नेशनल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में क्वारैंटाइन किया गया था। अब इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कर दिया गया है। सांगली के इस्लामपुर से शुक्रवार को एक अच्छी खबर आई। जिले के प्रभारी मंत्री जयंत पाटिल ने बताया कि यहां 26 संक्रमितों में से 22 की लगातार दो रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। उन्होंने उम्मीद जताई की बाकी मरीज भी जल्द ही ठीक हो जाएंगे। राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 229 मामले सामने आए थे। 18 लोगों की मौत हुई थी। 
  • मध्यप्रदेश, संक्रमित- 447: राज्य में शुक्रवार को संक्रमण के 36 नए मामले सामने आए। इनमें से 22 रिपोर्ट इंदौर में और 14 भोपाल में पॉजिटिव आई हैं। इसके साथ ही इंदौर में कुल संक्रमितों की संख्या 235 और भोपाल में 112 हो गई। इनके अलावा मुरैना में 13, उज्जैन में 15, खरगोन में 12, बड़वानी में 14, जबलपुर में 9, ग्वालियर में 6, इटारसी में 6, छिंदवाड़ा में 4, खंडवा में 5, देवास में 3, शिवपुरी-विदिशा में 2-2, जबकि धार, बैतूल, श्योपुर, रायसेन, रतलाम में एक-एक मरीज हैं। राज्य में गुरुवार को 70 नए मामले सामने आए थे। उधर, छिंदवाड़ा जिले के चुनारी में लॉकडाउन के बीच मस्जिद में नमाज पढ़ते पाए गए 40 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। 
  • राजस्थान, संक्रमित 489: राज्य में शुक्रवार को संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए। इनमें से बांसवाड़ा में 12, जैसलमेर में 8, झालावाड़ में 3, अलवर-भरतपुर और कोटा में 1-1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 26 नए संक्रमितों में से 25 पहले पॉजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्क में आए थे। राज्य में गुरुवार को 80 नए मामले सामने आए थे। 
  • उत्तरप्रदेश, संक्रमित- 410: बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण के 67 नए मामले सामने आए। कुल संक्रमितों में से 210 तब्लीगी जमात से संबंधित हैं। प्रयागराज में एक प्रोफेसर पर तब्लीगी जमात में जाने की जानकारी छिपाने पर एफआईआर दर्ज की गई है। प्रोफेसर और उनकी पत्नी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। राज्य के 15 जिलों में चिन्हित 104 हॉट स्पॉट को सील कर दिया गया है। आगरा और गौतम बुद्ध नगर जिले में सबसे ज्यादा 22 हॉटस्पॉट हैं। इसके बाद गाजियाबाद में 13, लखनऊ में 12 और कानपुर में 10 हैं।
  • बिहार, संक्रमित- 60: सीवान में शुक्रवार को एक परिवार के 2 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वे ओमान से लौटे एक संक्रमित के संपर्क में आए थे। बिहार में कोरोना के सबसे ज्यादा 29 मरीज सीवान में ही हैं। राज्य में एक मरीज की मौत हुई है, जबकि 15 ठीक हो चुके हैं।
  • दिल्ली; संक्रमित- 720: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैने ने शुक्रवार को बताया कि कुल संक्रमितों में से 22 आईसीयू में हैं। इनमें से 7 वेंटिलेटर पर हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में चिह्नित किए गए हॉटस्पॉट में घर-घर जाकर मेडिकल स्कैनिंग की जा रही है। निजामुद्दीन इलाके में 6 हजारों घरों में स्कैनिंग की जा चुकी है। इस दौरान एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। दिल्ली में गुरुवार को 51 संक्रमित मिले थे। इनमें से 4 मरीज निजामुद्दीन मरकज से संबंधित हैं। 
  • हरियाणा, संक्रमित- 170: राज्य में संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए 6 जिलों में 11 अस्पतालों को कोविड-19 अस्पताल घोषित कर दिया गया है। यानी अब यहां सिर्फ कोरोना संक्रमितों का ही इलाज किया जाएगा। इन अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए 2 हजार 900 बिस्तर आरक्षित हैं। उधर, गुरुग्राम में 9 इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इनमें सेक्टर-9, 39 और 54, वार्ड नंबर-11, फाजिलपुर, रायपुर, लैबरनम सोसायटी, एमार पाम गार्डन और पाम विहार शामिल हैं। राज्य में सबसे ज्यादा 38 संक्रमित नूह में हैं। इसके बाद गुरुग्राम में 32, जबकि पलवल और फरीदाबाद में 28-28 मरीज हैं।
  • गुजरात, संक्रमित 308: वड़ोदरा में शुक्रवार को 21 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से 20 शहर के नगरवाड़ा इलाके के हैं। वड़ोदरा में अब कुल संक्रमित 39 हो गए हैं। राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 76 मामले सामने आए थे। इस बीच, गुजरात की प्रमुख सचिव जयंति रवि ने शुक्रवार को बताया कि राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 308 हो गई है। इनमें से 259 का इलाज चल रहा है। इनमें से 2 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। 
  • जम्मू-कश्मीर, संक्रमित- 188: यहां शुक्रवार को संक्रमण के 4 और मामले सामने आए हैं। गुरुवार को जम्मू में जिस महिला की मौत हुई थी, ये सभी उसके संपर्क में आए थे। महिला के उधमपुर स्थित टिकरी गांव को रेड जोन घोषित कर दिया गया है। 
ये भी पढ़े :  कनिका की अभी तक सब रिपोर्ट पॉजिटिव ही हैं, लेकिन पिता बोले- अब जरूरतमंदों की जांच करो
ये भी पढ़े :  एसडीएम के संज्ञान में लाए बिना रीडर को जमानत देना पड़ा भारी, जिलाधिकारी नें किया निलंबित....

वेंटिलेटर और टेस्टिंग किट पर आयात शुल्क में छूट

देश में कोरोना संकट से मुकाबले के लिए जरूरी साजो-सामान और उपकरणों की कमी न हो, इसलिए केंद्र सरकार ने वेंटिलेटर, फेस मास्क, सर्जिकल मास्क, पीपीई, कोविड-19 परीक्षण किट और इन्हें बनाने के लिए जरूरी वस्तुओं को मूल सीमा शुल्क और हेल्थ सेस में छूट दे दी है। यह छूट तत्काल प्रभाव से लागू होगी और 30 सितंबर 2020 तक जारी रहेगी।

केंद्र ने 15 हजार करोड़ रु. का फंड मंजूर किया

केंद्र सरकार ने कोविड-19 इमरजेंसी रिस्पॉन्स एंड हेल्थ सिस्टम प्रिपेयर्डनेस पैकेज के तहत 15 हजार करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 100% केंद्रीय फंड के इस पैकेज को जनवरी, 2020 से मार्च 2024 के बीच तीन किश्तों में लागू किया जाएगा। केंद्र ने कहा- इस पैकेज से राष्ट्रीय और राज्यों के स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने, बीमारी के रोकथाम और इससे मुकाबले की तैयारी करने, जरूरी मेडिकल उपकरण और जरूरी दवाइयों की खरीदी के साथ निगरानी के पुख्ता इंतजाम किए जा सकेंगे। जांच के लिए प्रयोगशालाएं और बायो सिक्योरिटी के तरीके भी विकसित किए जा सकेंगे।

ये भी पढ़े :  चीन से पलायन कर रही कंपनियों को यूपी में लाने की तैयारी, सीएम योगी आज करेंगे समीक्षा

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

Maharajganj: तेज तर्रार नेता नितेश मिश्र भाजपा छोड़ थामा सपा का दामन, आपने सैकड़ों समर्थकों के साथ ली सदस्यता

Maharajganj/Dhani: धानी ब्लॉक के डेढ़ सौ लोगो ने पूर्व भाजपा नेता नीतेश मिश्र के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सदस्यता लिया। प्राप्त...

शहीद के बेटे नीतीश 15 अगस्त को यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस पर फहराएंगे तिरंगा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सौपा...

Gorakhpur: गोरखपुर के राजेन्द्र नगर के रहने वाले युवा पर्वतारोही नीतीश सिंह 15 अगस्त को यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट...

Maharajganj: सपा नेता राम प्रकश सिंह के नेतृत्व में निकाली गई साईकिल रैली

Maharajganj: समाजवादी पार्टी महाराजगंज के कार्यकर्ताओं ने स्वर्गीय जनेश्वर मिस्र के जयंती के शुभ अवसर पर समाजवादी साईकिल यात्रा का आयोजन फरेंदा...
%d bloggers like this: