Tuesday, October 26, 2021

गोरखपुर: 3 साल में सबसे तेजी से विकास करने वाला शहर, लेकिन कोरोना ने इन प्रोजेक्ट्स पर लगाई ब्रेक…

समाजवादी छात्रसभा महानगर गोरखपुर ने गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर चलाया सदस्यता अभियान!

Gorakhpur: समाजवादी छात्रसभा महानगर गोरखपुर ने गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर चलाया सदस्यता अभियान! आज गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर...

Mrj: अधिकरियो के रहमो-करम पर दबंगों द्वारा चकनाले की जमीन पर बिना मान्यता प्राप्त विद्यालय का किया जा रहा है संचालन, बच्चों का भविष्य...

Maharajganj/Dhani: युवा समाजसेवी अजय कुमार का कहना है कि धानी ब्लाक के अन्तर्गत एक विद्यालय साधु शरण गंगोत्री देवी लेदवा रोड बंगला...

साष्टांग प्रणाम यात्रा पे निकला बांसी से लेहड़ा मंदिर – भक्त रामशब्द लोधी

Maharajganj/ SiddharthNagar: बांसी क्षेत्र के अंतर्गत राम गोहार गाँव से रामशब्द लोधी ने लगातार तेरह वर्षों से नवमी में सष्टांग प्रणाम यात्रा...

Maharajganj: हड़हवा टोल प्लाजा पर भेदभाव हुआ तो होगा आन्दोलन।

फरेन्दा, महराजगंज: फरेन्दा नौगढ़ मार्ग पर स्थित हड़हवा टोल प्लाजा पर प्रबन्धक द्वारा कुछ विशेष लोगो को छोड़ बाकी सबसे टोल टैक्स...

Maharajganj: बृजमनगंज थाना क्षेत्र में चोरों के हौसले बुलंद, लोग पूछ रहे सवाल क्या कर रहे हैं जिम्मेदार

बृजमनगंज, महाराजगंज. थाना क्षेत्र में पुलिस की निष्क्रियता के चलते चोरों के हौसले बुलंद है. जिसके कारण चोरी की घटनाएं बढ़ रही...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

गोरखपुर विकास के पथ पर सवार होकर एक नई इबारत लिखने जा रहा था। लेकिन कोरोना वायरस के कारण यहां की कई परियोजनाओं की रफ्तार धीमी हो गई। आइए हम आपको इन खास 10 परियोजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

01- गोरखपुर एयरपोर्ट
गोरखपुर में हवाई सेवा के लिए साल 2020 बहुत खास था। यहां तीन फ्लोर का नया टर्मिनल बनाने की तैयारी की जा रही थी। करीब 22 करोड़ की लागत से बन रहे 350 यात्रियों की क्षमता वाले इस टर्मिनल के लिए टेंडर आदि की प्रक्रिया आखिरी चरण पहुंच गई थी। लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसकी रफ्तार कम हो गई।

02- गोरखपुर चिड़ियाघर
सीएम योगी ने गोरखपुर वासियों को चिड़ियाघर के रूप में एक बड़ी सौगात दी। वहीं प्रदेश के वन मंत्री ने भी दावा किया है कि गोरखपुर का शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) देश का सबसे बेहतरीन होगा। इसका निर्माण कार्य मार्च तक पूरा होना था लेकिन कोरोना के कारण इसके निमार्ण में भी देरी हो गई। 20 अप्रैल से लॉकडाउन में ढील के बाद इसका काम शुरू हो गया है। हालांकि अभी यहां मजदूरों की संख्या बहुत कम है।

03- फॉरेंसिक लैब
गोरखपुर में कोई बड़ी घटना होने पर उसके साक्ष्य को लखनऊ जांच के लिए भेजा जाता है। इसे देखते हुए गोरखपुर में ही फॉरेंसिक लैब की शुरुआत करने की पहल की गई। इसका काम भी शुरू हो गया और इसे मार्च 2020 तक पूरा होना था लेकिन लॉकडाउन के कारण ऐसा नहीं हो पाया।

ये भी पढ़े :  गोरखपुर, लखनऊ, मथुरा, आगरा, सहित तमाम शहरों में अचानक बिजली गुल होने से लोगों में मचा हड़कंप....

04- खाद कारखाना
करीब ढाई दशक से बंद खाद कारखाने की जगह नया कारखाना 2020 के अंतिम तक बनकर तैयार होने की बात कही जा रही थी लेकिन फिलहाल ऐसा हो पाना मुमकिन नहीं नजर आ रहा है। सात हजार करोड़ की लागत से बन रहे इस खाद कारखाने से रोजाना 3850 मीट्रिक टन खाद का उत्पादन होगा। जापानी कंपनी टोयो इसका निर्माण करा रही है। इस कारखाने का 149.5 मीटर ऊंचा प्रिलिंग टॉवर दुनिया के सभी खाद कारखानों के प्रिलिंग टॉवर से ऊंचा है।

ये भी पढ़े :  फार्मासिस्ट के 16 पदों पर रिक्तियां

05- वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स
रामगढ़ताल के पास निर्माणाधीन वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का काम इस साल पूरा होने की बात कही गई है लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसका काम ना के बराबर चल रहा है। इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार ने 40 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। इसके अंतर्गत प्लेयर डारमेट्री, फर्स्ट एड सेंटर, स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर, वाटर डेक, चेंजिंग रूम, रोविंग, केनोईंग, कयाकिंग, स्कीईंग, पैरा ग्लाइडिंग, वाटर स्कूटर, सी स्कूटर, कैफेटेरिया, बनाना बोट, स्पीड बोट, फ्लोटिंग जेटी का शहरवासी लुत्फ उठा सकेंगे। अभी आने वक्त बताएगा कि इसे बनने में और कितना समय लगेगा।

06- सीएनजी स्टेशन
साल की शुरूआत में शहर के हर एंट्री प्वाइंट पर लोगों को सीएनजी स्टेशन की सुविधा मिलने वाली थी। इसे लेकर टोरेंट कंपनी की ओर से कार्य योजना तैयार भी हो गई थी। वर्तमान में कंपनी के बरगदवां और नौसड़ में एक-एक स्टेशन चल रहे हैं। मार्च तक छह स्टेशन खुलने वाले थे लेकिन इसमें भी कोरोना का ग्रहण लग गया और काम रुक गया।

ये भी पढ़े :  कराची एयरपोर्ट के पास पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की फ्लाइट क्रैश, विमान में सवार सभी 107 लोगों की मौत

07- रेलवे स्टेडियम
करीब 70 लाख रुपये की लागत से गोरखपुर में स्टेडियम का विस्तार किया जा रहा है। स्टेडियम की क्षमता करीब 700 लोगों के बैठने की हो जाएगी। इसके बाद गोरखपुर में भी दिलीप ट्राफी और रणजी ट्राफी सरीखे क्रिकेट मैच हो सकेंगे। हालांकि कोरोना की वजह से इसका भी काम अटक गया है।

08- महायोगी गुरु गोरक्षनाथ शोध पीठ
इस साल महायोगी गुरु गोरक्षनाथ शोध पीठ के भवन निर्माण की आधारशिला रखी जानी थी और साल के अंत तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। हालांकि अभी कोरोना के कारण पूरे देश में लॉकडाउन हो गया, इसलिए इस काम में भी देर तय है।

ये भी पढ़े :  गोरखपुर चिड़ियाघर में पयर्टकों को मिलेगा नेचर ट्रेल का आनंद….

09- गोरखपुर विश्वविद्यालय
गोरखपुर विश्वविद्यालय में 600 कंप्यूटर सेट लगाने की कवायत चल रही है। इसके बनने से विश्वविद्यालय की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षाएं तो होंगी ही, रेलवे और बैंक की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित कराई जाएंगी। इससे विश्वविद्यालय की आय भी बढ़ेगी। फिलहाल लॉकडाउन के कारण यह योजना भी अधर में अटक गई है।

10- गोरखपुर एम्स
गोरखपुर एम्स में अप्रैल माह में 300 बेड का अंत: रोगी विभाग (आईपीडी) शुरू हो गया। वहीं सभी 720 बेड की आईपीडी सितंबर माह में शुरू होनी है। दिसंबर 2020 तक एम्स में मेजर सर्जरी भी शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस बीच कोरोना महामारी ने इसके काम पर भी ब्रेक लगा दिया है। अब ऐसे उम्मीद लगाई जा रही है इसका काम मार्च-अप्रैल 2021 तक पूरा हो पाएगा।

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

समाजवादी छात्रसभा महानगर गोरखपुर ने गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर चलाया सदस्यता अभियान!

Gorakhpur: समाजवादी छात्रसभा महानगर गोरखपुर ने गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर चलाया सदस्यता अभियान! आज गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर...

गोरखपुर:- बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बोरे में भरकर लाश को ठिकाने लगाने ले जा रहे जीजा साले को पुलिस ने किया गिरफ्तार गोरखपुर। दिल्ली...

खुशखबरी:-सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक को मंजूरी 1320 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के लिहाज़ से एक बड़ी ख़बर प्राप्त हो रही है जिसमे यह बताया जा रहा है कि सहजनवा दोहरीघाट रेलवे ट्रैक...
%d bloggers like this: