- Advertisement -
n
n
Tuesday, May 26, 2020

14 नहीं अब 28 दिन का होगा Home Quarantine, कोरोना रोकने के लिए सरकार ने बदली रणनीति

Views
Gorakhpur Times | गोरखपुर टाइम्स

यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में एनआरएचएम की निर्देशिका श्रीमती शालिनी पंडित ने कहा है कि जो भी व्यक्ति विदेश या फिर अन्य राज्य से पिछले 14 दिन में लौटा है तो उसे अपने घर में ही 28 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा। इस दौरान उन्हें अपने परिवार के सदस्य से भी 1 मीटर की दूरी बनाकर रखनी होगी।14 दिन की  क्वारंटाइन  अवधि खत्म होने के बाद और 14 दिन संपृक्त व्यक्ति को घर में ही रहकर अपने स्वास्थ्य की स्थिति जाननी होगी। इस दौरान यदि स्वास्थ्य संबंधित कोई भी समस्या दिखाई देती है तो उन्हें अपने घर से बाहर नहीं निकलना है।

टोल फ्री नंबर 104 पर फोन कर डॉक्टर से सलाह लेने को सरकार की तरफ से सलाह दी गई है। यह टोल फ्री नंबर 24 घंटे खुला रहता है। यदि संपृक्त व्यक्ति को कोविड 19 परीक्षण करना जरूरी होगा तो हेल्पलाइन नंबर पर रहने वाले डॉक्टर उन्हें अस्पताल में नमूना परीक्षण के लिए बुलाएंगे। इसके लिए सरकार या प्रशासन की तरफ से संपृक्त व्यक्ति के घर पर एंबुलेंस भेजी जाएगी। यदि कोविड 19 पॉजिटिव होगा तो उस व्यक्ति को राज्य सरकार के विशेष कोविड अस्पताल या फिर सरकारी मेडिकल में बनाए गए कोविड वार्ड में रखकर मुफ्त में इलाज किया जाएगा।

ये भी पढ़े :  अवैध असलहा के साथ पोस्‍ट की थी फोटो, पुलिस ने चार युवकों को भेजा जेल...

परीक्षण में जिसके नमूने निगेटिव आएंगे उन्हें उनके घर भेज दिया जाएगा। हालांकि उस व्यक्ति को अपने घर में 14 दिन तक अपने परिवार के लोगों के साथ 1 मीटर की दूरी बनाकर रहना होगा और अपने घर में ही रहकर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। इससे वह खुद की और अपने परिवार की सुरक्षा कर पाएंगे। इसके साथ ही श्रीमती पंडित ने लोगों से लाकडॉउन नियम को सख्ती से पालन करने तथा सामाजिक दुराव बनाए रखने को अनुरोध किया है।

NOTE:  गोरखपुर टाइम्स का एप्प जरुर डाउनलोड करें  और बने रहे ख़बरों के साथ << Click

Subscribe Gorakhpur Times "YOUTUBE" channel !

The Photo Bank | अच्छे फोटो के मिलते है पैसे, देर किस बात की आज ही DOWNLOAD करें और दिखाए अपना हुनर!

 

राज्य सरकार के कोविड 19 प्रवक्ता सुब्रत बागची ने कहा है कि प्रदेश में आज दोपहर तक 900 लोगों का नमूना परीक्षण किया गया है जिसमें से पांच कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें से एक व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर लौट गया है। बागची ने कहा है कि हजरत निजामुद्दीन से ओडिशा आए 20 यात्रियों में से 17 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है

Advertisements
%d bloggers like this: