Wednesday, November 20, 2019
Gorakhpur

IAS इंटरव्यू में हुए फेल, अब UP PCS परीक्षा पास कर बने अफसर…

ये कहानी है गोरखपुर के रहने वाले विनीत कुमार यादव की , जिन्होंने हाल ही में UP PCS 2017 की परीक्षा पहले ही प्रयास में पास की है. आपको बता दें, वह UPSC की प्री और मेंस परीक्षा भी क्लियर कर चुके हैं आइए जानते हैं उनके बारे में. कैसे की थी तैयारी.
विनीत कुमार यादव गोरखपुर के रहने वाले हैं. मध्यम परिवार से ताल्लुक रखने वाले विनीत के परिवार में चार सदस्य हैं माता- पिता और बड़ा भाई. उनके पिता बीडी यादव किसान हैं और मां विमला यादव गृहणी. वहीं भाई विवेक यादव मैकेनिकल इंजीनियर हैं. विनीत का अभावों में बीता. aajtak.in से खास बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि स्कूल के लिए रोजाना 10 किलोमीटर की दूरी तय करते थे. उन्होंने ITM गोरखपुर से ही बीटेक की डिग्री ली है.
2011 का वो साल विनीत के लिए काफी खास था. इसी साल
उन्हें ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में पीओ के पद पर सरकारी नौकरी मिली थी. यहां उन्होंने पांच साल तक काम किया. बता दें, उन्होंने बैंक की नौकरी करने के दौरान ही UP PCS परीक्षा की तैयारी की थी. वैसे नौकरी के दौरान उन्हें पढ़ाई करने का ज्यादा वक्त नहीं मिलता था लेकिन फिर भी वह पढ़ने के लिए 3 से 4 घंटे निकाल लिया करते थे. उन्होंने बताया कि वह सेल्फ स्टडी करते थे.
विनीत की जिंदगी में टर्निंग प्वाइंट उस समय आया जब उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए सरकारी नौकरी से इस्तीफा दिया. मध्यम परिवार के किसी व्यक्ति के लिए सरकारी नौकरी से इस्तीफा देना आसान नहीं होता, लेकिन विनीत को खुद पर भरोसा था. आपको बता दें, साल 2016 में उन्होंने नौकरी से इस्तीफा दिया था. जिसके बाद साल 2017 में यूपीएससी की परीक्षा दी. इस परीक्षा में उन्होंने प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा को पास किया. इसी के साथ उन्होंने यूपीएससी इंटरव्यू में हिस्सा लिया था. पर कहते हैं कि मंजिल को पाने में थोड़ी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है.
जब यूपीएससी इंटरव्यू में हुए फेल…

साल 2017 में विनीत यूपीएससी के इंटरव्यू तक पहुंचे लेकिन फेल हो गए. फेल होने के बाद भी विनीत ने हार नहीं मानी. इस साल भी उन्होंने यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा पास की है और 29 सितंबर 2019 को यूपीएससी मेंस परीक्षा में शामिल हुए. अब वह रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं.

कहां से और कैसे की तैयारी…
विनीत ने बताया कि मैं सेल्फ स्टडी में विश्वास रखता हूं. UP PCS और UPSC दोनों की परीक्षा के लिए किसी भी तरह की कोचिंग नहीं ली है. नौकरी छोड़ने के बाद वह दिन में 6 से 7 घंटे की पढ़ाई करते थे. इसी के साथ उन्होंने बताया परीक्षा की तैयारी के लिए insightsonindia.com वेबसाइट की काफी मदद ली है.

मामा ने दिया सहयोग…
विनीत ने बताया जब मैं सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे रहा था, उस दौरान परिवार का पूरा सपोर्ट था. वहीं उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने मामा मदन यादव को देते हुए कहा कि मेरे मामा पेशे से इंजीनियर हैं. परीक्षा और तैयारी के दौरान उनकी ओर से काफी मदद मिली.
विनीत ने पहली बार में UP PCS का मेंस पास किया है. उन्होंने बताया ट्रेनिंग होने के बाद खंड विकास अधिकारी के तौर पर नियुक्ति होगी. आपको बता दें, इस परीक्षा की प्री परीक्षा 2017, मेंस 2018 और इंटरव्यू इसी साल आयोजित किया गया था.
विनीत ने बताया बैंक की नौकरी से पहले उनका सेलेक्शन सेंट्रल पुलिस फोर्स में असिस्टेंट कमांडेंट के पद के लिए हुआ था, लेकिन उन्होंने बैंक की नौकरी को चुना. उन्होंने बताया कि सरकारी नौकरी से इस्तीफा देना आसान नहीं था. लेकिन मैं जानता था कि मैं आगे काफी कुछ कर सकता है. जब उन्होंने इस्तीफा दिया था तब वह बैंक मैनेजर थे.

Advertisements
Deepanshi singh
the authorDeepanshi singh
%d bloggers like this: