Sunday, July 25, 2021

IAS Tina Dabi ने अब बढ़ाया देश का मान, यूं शुरू हुई थी UPSC टॉपर टीना-आमिर की लव स्टोरी…..

पुलिस अधीक्षक द्वारा की गयी मासिक अपराध गोष्ठी में अपराधों की समीक्षा व रोकथाम हेतु दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश

Maharajganj: पुलिस अधीक्षक महराजगंज प्रदीप गुप्ता द्वारा आज दिनांक 17.07.2021 को पुलिस लाइन्स स्थित सभागार में मासिक अपराध गोष्ठी में कानून-व्यवस्था की...

शायर मुनव्वर राना के बोल, ‘दोबारा सीएम बने योगी तो यूपी छोड़ दूंगा’

लखनऊ: मशहूर शायर मुनव्वर राना एक बार फिर अपने बयान की वजह से सुर्खियों में हैं।उन्होंने कहा कि अगर योगी आदित्यनाथ दोबारा...

Maharajganj: CO सुनील दत्त दूबे द्वारा कुशल पर्यवेक्षण करने पर अपर पुलिस महानिदेशक जोन गोरखपुर ने प्रशस्ति पत्र से नवाजा।

Maharajganj/Farenda: सीओ फरेन्दा सुनील दत्त दूबे को थाना पुरन्दरपुर में नवीन बीट प्रणाली के क्रियान्वयन में कुशल पर्यवेक्षण करने पर अपर पुलिस...

विधायक विनय शंकर तिवारी किडनी की बीमारी से पीड़ित ग़रीब युवा के लिए बने मसीहा…

हाल ही में सोशल मीडिया के माध्यम से किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की मदद हेतु युवाओं के द्वारा अपील की...

महराजगंज जिले के फरेंदा थाने के अंतर्गत SBI कृषि विकास शाखा के सामने से मोटरसाइकिल चोरी

Maharajganj: महाराजगंज जिले के फरेंदा थाने के अंतगर्त मंगलवार को बृजमनगंज रोड पर भारतीय स्टेट बैंक कृषि विकास शाखा के ठीक...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

पहले यूपीएससी टॉपर, फिर शादी और उसके बाद अपने काम-काज को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वालीं आईएएस टीना डाबी ने अब देश का मान बढ़ाया है। टीना डाबी को इंटरनेशनल संस्था ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (सीसीआई) ने अवैतनिक सलाहकार नियुक्त किया है।

भारत की पहली महिला आईएएस बनी

इस पोस्ट पर पहुंचने वाली टीना भारत की पहली महिला आईएएस बन गई हैं। राजस्थान कैडर की आईएएस टीना की नियुक्ति यंग लीडर्स कार्यक्रम 2020-23 के लिए हुई है। इस पद पर रहते हुए टीना यूथ लीडरशिप कार्यक्रम के तहत हर साल होने वाले यूथ लीडरशिप, नेशन बिल्डिंग एंड थॉट लीडरशिप, बिजनेस की संभावनाएं, स्किल डवपलमेंट जैसे कार्यक्रमों के लिए सलाह देंगी।

जानिए कौन हैं टीना डाबी

टीना डाबी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की सिविल सर्विस परीक्षा 2015 की टॉपर हैं। दूसरे स्थान पर 23 साल के अतहर आमिर उल शफी खान रहे थे। बाद में टीना और अतहर ने लव मैरिज की। 9 नवंबर 1993 को जन्मी टीना ने महज 22 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में आईएएस बन गई थीं। टीना डाबी ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक किया था। ट्रेनिग पूरी होने के बाद इन्हें राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ में बतौर एसडीएम पहली पोस्टिंग दी गई। इसके बाद सालभर तक भीलवाड़ा में एसडीएम रहीं। भीलवाड़ा से हाल ही इनका श्रीगंगानगर जिला परिषद के सीईओ पद पर ट्रांसफर कर दिया गया।

 स्कूल-कॉलेज में भी रही थीं टॉपर

स्कूल-कॉलेज में भी रही थीं टॉपर

टीना डाबी यूपीएससी से पहले डीयू में पॉलिटिकल साइंस की टॉपर रहीं। 12वीं बोर्ड में भी टीना ने पॉलिटिकल साइंस और इतिहास में 100 में से 100 नंबर मिले थे। भारतीय राजनीति में उनकी गहरी रुचि है। संसदीय प्रक्रिया और भारतीय संविधान की उनकी गहरी समझ है। टीना मां को अपना आदर्श मानती हैं और अपनी कामयाबी का पूरा श्रेय भी मां को ही देती हैं। इनके पिता जसवंत डाबी भी यूपीएससी पास कर चुके हैं। टीना की एक छोटी बहन रिया भी हैं। वो भी सिविल सर्विस में जाना चाहती हैं।

कोरोना से जंग में भीलवाड़ा को बनाया मॉडल

कोरोना से जंग में भीलवाड़ा को बनाया मॉडल

टीना डाबी ने यूपीएससी टॉप करने के बाद अपने काम के दम पर भी पहचान बनाई है। राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस ने दस्तक दी तो वहां बतौर एसडीएम कार्यरत टीना डाबी ने अपनी रणनीति से न केवल कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर रोक लगाई बल्कि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने में भीलवाड़ा को देश में मॉडल भी बनाया। टीना ने रोजाना मीटिंग, फीडबैक और प्लानिंग से प्रशासनिक अधिकारियों ने स्थिति पर काबू पा लिया। उन्होंने इस दौरान 24 घंटे ड्यूटी करते हुए लॉकडाउन में घर-घर राशन भी पहुंचाया था।

टीना-अतहर की स्टोरी भी रही चर्चा में

टीना-अतहर की स्टोरी भी रही चर्चा में

यूपीएससी परीक्षा 2015 में टॉपर टीना डाबी व अतहर आमिर उल शफी खान की लव स्टोरी व शादी में सुर्खियों में रही है। टीना डाबी और अतहर आमिर-उल-शफी खान की मुलाकात मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी फॉर एडमिनेस्ट्रेशन में ट्रेनिंग के दौरान हुई थी। धीरे-धीरे दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगे। दोनों ने अपनी नजदीकियों को कभी भी लोगों से नहीं छुपाया। टीना डाबी ने फेसबुक पेज पर पोस्ट डालकर अपनी और आमिर के रिश्ते के बारे में लोगों को बताया था।

ये भी पढ़े :  मोबाइल कॉलर ट्यून पर रोक की याचिका

2018 में की लव मैरिज

दोनों ने तीन साल तक एक-दूसरे को डेट किया। फिर वर्ष 2018 में लव मैरिज कर ली। शादी के बाद दोनों दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग के देवेपोरा मट्टन गांव गए जो अतहर का पैतृक गांव बताया जाता है। दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वालीं टीना की कश्मीरी मुस्लिम लड़के आमिर से शादी करने पर हिंदू महासभा वालों ने इस ‘लव जिहाद’ का नाम दिया था। इस शादी को लेकर उन्हें आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था, लोगों ने टीना को जान से मारने की धमकी और भद्दी गालियां तक दीं थीं।

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद अब चुने जाएंगे ब्लॉक प्रमुख, 8 को नामांकन, 10 जुलाई को मतदान

ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 8 जुलाई को दिन में 11 बजे से शाम 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा...

मोदी कैबिनेट में जल्‍द बड़ा फेरबदल, सिंधिया और वरुण गांधी सहित इन चेहरों को मिल सकती है जगह

टाइम्‍स नाउ की खबर के मुताबिक, मोदी कैबिनेट में जल्‍द फेरबदल का ऐलान हो सकता है। इस बार कई युवा चेहरों को...

अब दिल्ली में LG होंगे ‘सरकार’ केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना, हो सकता है बवाल

दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन अधिनियम (NCT) 2021 को लागू कर दिया गया है. इस अधिनियम में शहर की चुनी हुई...
%d bloggers like this: