1 दिसंबर के बाद हाईवे टोल टैक्स पर कैशबैक समेत मिलेंगे ये फायदे, जानिए कैसे

नई दिल्ली. टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर भीड़ कम करने और प्रदूषण के स्तर को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने 1 दिसंबर से नेशनल हाईवे (National Highway) पर चलने वाले वाहनों पर फास्टैग (Fastag) लगाना अनिवार्य कर दिया है. वर्तमान में, देशभर के कुल 400 टोल प्लाजा पर फास्टैग के माध्यम से टोल वसूला जाता है. लेकिन, अब बहुत जल्द ही अन्य सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया जाएगा ताकि वाहनों को लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा.

>> फास्टैग के इस्तेमाल से लोगों का समय और ईंधन बचने के साथ-साथ कई फायदे भी मिलने वाला है. इन फास्टैग को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग क जरिए रिचार्ज किया जा सकता है.

>> कई बैंक इसपर ग्राहकों को खास ऑफर पेश कर रहे हैं. वित्त वर्ष 2019-20 पर नेशनल हाईवे पर चलने वाले यूजर्स को 2.5 फीसदी का कैशबैक ऑफर भी मिल रहा है.

>> वहीं, कुछ बैंक फास्टैग पर 1 लाख रुपये तक का एक्सीडेन्टल इंश्योरेंस (Accidental Insurance) भी दे रहे हैं. ये इंश्योरेंस वाहन चालक के लिए उपलब्ध होगा.

>> बता दें कि फास्टैग लगाने के बाद अगर कोई वाहन टोल प्लाजा से गुजरता है तो उनके टोल कटने का मैसेज और ई-मेल अलर्ट आ जाएगा. यूजर्स फास्टैग लॉग-इन पोर्टल पर भी अपना स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं.

नई गाड़ी खरीदते समय ही डीलर से आप फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, पुरानी वाहनों के लिए इसे नेशनल हाईवे के प्वाइंट ऑफ सेल से खरीदा जा सकता है. इसके अलावा फास्टैग को प्राइवेट सेक्टर के बैंकों से भी खरीद सकते हैं. इनका टाइअप नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से होता है. इनमें सिंडिकेट बैंक, Axis बैंक, IDFC बैंक, HDFC बैंक, SBI बैंक, और ICICI बैंक से प्राप्त कर सकते है. आप चाहें तो Paytm से भी फास्टैग खरीद सकते हैं.

Advertisements