Friday, July 23, 2021

Up -Bihar समेत देश के अन्य 20 राज्यो में 3 दिनों तक बन्द रहेंगे बैंक,ये है बड़ी वजह

पुलिस अधीक्षक द्वारा की गयी मासिक अपराध गोष्ठी में अपराधों की समीक्षा व रोकथाम हेतु दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश

Maharajganj: पुलिस अधीक्षक महराजगंज प्रदीप गुप्ता द्वारा आज दिनांक 17.07.2021 को पुलिस लाइन्स स्थित सभागार में मासिक अपराध गोष्ठी में कानून-व्यवस्था की...

शायर मुनव्वर राना के बोल, ‘दोबारा सीएम बने योगी तो यूपी छोड़ दूंगा’

लखनऊ: मशहूर शायर मुनव्वर राना एक बार फिर अपने बयान की वजह से सुर्खियों में हैं।उन्होंने कहा कि अगर योगी आदित्यनाथ दोबारा...

Maharajganj: CO सुनील दत्त दूबे द्वारा कुशल पर्यवेक्षण करने पर अपर पुलिस महानिदेशक जोन गोरखपुर ने प्रशस्ति पत्र से नवाजा।

Maharajganj/Farenda: सीओ फरेन्दा सुनील दत्त दूबे को थाना पुरन्दरपुर में नवीन बीट प्रणाली के क्रियान्वयन में कुशल पर्यवेक्षण करने पर अपर पुलिस...

विधायक विनय शंकर तिवारी किडनी की बीमारी से पीड़ित ग़रीब युवा के लिए बने मसीहा…

हाल ही में सोशल मीडिया के माध्यम से किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की मदद हेतु युवाओं के द्वारा अपील की...

महराजगंज जिले के फरेंदा थाने के अंतर्गत SBI कृषि विकास शाखा के सामने से मोटरसाइकिल चोरी

Maharajganj: महाराजगंज जिले के फरेंदा थाने के अंतगर्त मंगलवार को बृजमनगंज रोड पर भारतीय स्टेट बैंक कृषि विकास शाखा के ठीक...

Download GT App from
Google Play

विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 7843810623 (WhatsApp)

Lok Sabha Election 2019: उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत देश के 20 राज्यों के तकरीबन 91 जिलों में आगामी चार दिनों के दौरान बैंक से संबंधित कार्यों को निपटाने में उपभोक्ताओं को परेशानी उठानी हो सकती है। इसकी बड़ी वजह यह है कि शुक्रवार (12 अप्रैल) छोड़कर अगले तीन दिन तक बंद रहेंगे। इस कड़ी में यूपी-बिहार समेत देश के 20 राज्यों के तकरीबन 91 जिलों में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदान के चलते 11 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे, जबकि शुक्रवार (12 अप्रैल) को बैंक खुलेंगे। इसके ठीक अगले दिन यानी 13 अप्रैल यानी शनिवार को रामनवमी के चलते छुट्टी रहेगी, जिससे बैंक बंद रहेंगे। वहीं, अगले दिन रविवार होने से बैंक बंद हैं।

वहीं, बैंक से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 12 अप्रैल को बैंक तो खुलेंगे, लेकिन कर्मचारियों की कमी के चलते ग्राहकों को लेन-देन व बैंक संबंधी कार्यों में परेशानी का उठानी पड़ सकती है। इसकी बड़ी वजह यह है कि 11 अप्रैल को चुनाव ड्यूटी के चलते अगले दिन यानी 12 अप्रैल को बैंक में कर्मियों की उपस्थिति काफी कम रहेगी, क्योंकि नियमतः जो कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर होते हैं उनकी अगले दिन छुट्टी होती है।

बता दें कि गाजियाबाद में ही 354 बैंक शाखाएं करीब तीन हजार स्टाफ की कमी से जूझ रही हैं। वहीं, डेढ़ हजार से अधिक महिला बैंककर्मी मैटरनिटी अवकाश पर हैं। इसके चलते ग्राहकों को रुपयों के लेन-देन से लेकर बैंक संबंधी कार्यों में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या अगले पांच दिन ज्यादा रहने वाली है।

ये भी पढ़े :  आचार संहिता लागू होते ही मंत्री से छिना हेलीकाप्टर, पुलिस लाइन में तिरपाल से ढका....
ये भी पढ़े :  भारत माता के जयकारे के साथ पंचतत्व में विलीन हुए शहीद शंकर सिंह, लोगों ने नम आंखों से दी अंतिम विदाई

आम चुनाव के चलते अधिकांश बैंककर्मियों की चुनाव में ड्यूटी लगाई गई है, जो 10 अप्रैल सुबह से ही अपनी टीम के साथ बूथों के लिए रवाना हो चुके हैं। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने 10 अप्रैल को सरकारी बैंकों के लिए अवकाश घोषित किया है। बैंक कर्मचारी 11 अप्रैल को मतदान कराने में व्यस्त रहेंगे। मतदान के बाद इवीएम व वीवी पैट जमा करने में देर रात होना तय है। कर्मचारी अगले दिन यानि 12 अप्रैल को अपने बैंक कार्य पर आने की उम्मीद बेहद कम रहेगी। इसके बाद 13 को रामनवमी और 14 अप्रैल को रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।

व्यवसायी राजेंद्र गुप्ता कहते हैं कि चुनाव के समय बैंकिग जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र के कर्मियों की चुनावी ड्यूटी लगाई जाती है। सरकार को इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए। चुनाव को लेकर चपरासी से लेकर अधिकारियों तक की ड्यूटी लगा दी गई है। इसका असर कामकाज पर पड़ना लाजमी है।

आइडीबीआइ बैंककर्मियों को चुनाव ड्यूटी से हटाया

तमाम सरकारी विभागों के साथ ही सरकारी बैंककर्मियों के लिए भी फरवरी में चुनाव ड्यूटी सूची भेजी गई थी। इनमें आइडीबीआई बैंक की शाखाएं भी शामिल थी, लेकिन आइडीबीआइ बैंक कर्मचारी अब चुनाव में ड्यूटी नहीं करेंगे। इसके लिए आरबीआई से मिली गाइडलाइन के आधार पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने गत 14 मार्च 2019 को उक्त बैंक को गैर सरकारी वित्तीय संस्थान घोषित कर दिया था। इसका हवाला देते हुए कहा गया है कि चुनाव में सरकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने के निर्देश हैं। इस बारे में राजनगर आइडीबीआई बैंक शाखा की प्रबंधक ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि जिला प्रशासन की ओर से हमारे बैंककर्मियों की चुनाव ड्यूटी से हटा दिया गया है।

ये भी पढ़े :  राज्यसभा में फिर उठा सवर्णो के आरक्षण का मामलाबीजेपी सांसद ने कहा:उम्र में भी मिले छूट…..

एसएन मिश्र (लीड बैंक मैनेजर) का कहना है कि बैंकों के बंद रहने जैसी कोई बात नहीं है। चूंकि चुनाव है, लिहाजा जिला प्रशासन की ओर से इस बार बैंक कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। इसके लिए जो भी प्रक्रिया है, उसमें कर्मी भाग ले रहे हैं। जो निर्धारित अवकाश हैं, उसी दिन बैंक बंद रहेगा। बाकी दिन बैंकों में कर्मियों की कमी दिख सकती है। वैकल्पिक व्यवस्था के लिए विभागीय अधिकारी को लिखा गया है। लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए एटीएम में पर्याप्त कैश की व्यवस्था कराई गई है।

ये भी पढ़े :  लॉक डाउन के कारण टले बोर्ड परीक्षाओ को लेकर छात्रों का इंतजार हुआ खत्म,सीबीएसई बोर्ड जुलाई में लेगा एग्जाम...

पहले चरण में गौतमबुद्ध नगर-गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों 11 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण में वेस्ट यूपी की 8 सीटों के अलावा आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नगालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, अंडमान एंड निकोबार की 1, लक्षद्वीप की 1 सीट शामिल है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 11 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान होगा। ऐसे में इन जगहों पर सार्वजनिक अवकाश भी रहेगा और बंद रहेंगे।

Hot Topics

गोरखपुर : सगी बहन से शादी करने की जिद पर अड़ा भाई; यहां जाने क्या है माजरा !

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां चिलुआताल में...

गोरखपुर:चिता पर रखे शव के जीवित होने पर मचा हड़कंप, रोकना पड़ा दाह संस्कार,

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां...

देवरिया:- थाने में ही महिला फरियादी के सामने हस्तमैथून करने वाला थानेदार फ़रार,25 हज़ार के इनाम की घोषणा

देवरिया के अंतर्गत आने वाले थाने भटनी में महिला फरियादी के सामने हस्तमैथुन करने वाली थानेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज...

Related Articles

यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद अब चुने जाएंगे ब्लॉक प्रमुख, 8 को नामांकन, 10 जुलाई को मतदान

ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 8 जुलाई को दिन में 11 बजे से शाम 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा...

मोदी कैबिनेट में जल्‍द बड़ा फेरबदल, सिंधिया और वरुण गांधी सहित इन चेहरों को मिल सकती है जगह

टाइम्‍स नाउ की खबर के मुताबिक, मोदी कैबिनेट में जल्‍द फेरबदल का ऐलान हो सकता है। इस बार कई युवा चेहरों को...

अब दिल्ली में LG होंगे ‘सरकार’ केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना, हो सकता है बवाल

दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन अधिनियम (NCT) 2021 को लागू कर दिया गया है. इस अधिनियम में शहर की चुनी हुई...
%d bloggers like this: